Home » साइंस-टेक » Confirm: OnePlus 6 will have Notch & 3.5mm audio jack, reveals Co-founder Carl Pie
 

कंपनी के सह-संस्थापक ने खुद ही कर दिया OnePlus 6 का खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2018, 14:17 IST
(Twitter)

एक तरफ जब तमाम स्मार्टफोन निर्माताओं ने इस साल के अपने फ्लैगशिप फोन पेश कर दिए हैं, यूजर्स को OnePlus 6 के आने का काफी इंतजार है. लेकिन इसकी लॉन्चिंग से पहले इसके फीचर्स को लेकर जमकर अफवाहें उड़ रही हैं. इस बीच कंपनी के सह-संस्थापक कार्ल पाई ने OnePlus 6 कैसा होगा, इसका खुलासा कर दिया है.

OnePlus 6 में Apple iPhone X की तरह डिस्प्ले के ऊपर टॉप नॉच दिया जाएगा. कंपनी ने यह सुनिश्चित किया कि Apple द्वारा मशहूर किए गए नॉच डिजाइन को लेकर आने वाला यह इंडस्ट्री का अगला स्मार्टफोन निर्माता होगा. इतना ही नहीं कंपनी ने अपने आने वाले स्मार्टफोन OnePlus 6 के टॉप डिस्प्ले की एक तस्वीर भी जारी कर बताया कि यह देखने में कैसा होगा.

OnePlus के सह-संस्थापक कार्ल पाई ने एक इंटरव्यू में यह खुलासा किया और यह भी समझाया कि क्यों चीन की इस कंपनी को यह कदम उठाना पड़ा और कैसे इस नॉच को एडजस्ट करने के लिए कंपनी ने अपने यूजर इंटरफेस में बदलाव किए.

Verge से बातचीत में कार्ल पाई ने कहा कि OnePlus ने अपने अगले फ्लैगशिप में नॉच को शामिल किया है और संभावना है कि इसका नाम OnePlus 6 होगा. इसका आकार Essential Phone और iPhone X में दिखे नॉच के बीच का होगा. हालांकि यह इस पर निर्भर करेगा कि कंपनी इस स्पेस (नॉच) में कितनी चीजों (सेंसर्स) को जगह देती है. इसमें ईयरपीस, फ्रंट कैमरा, एंबिएंट लाइट सेंसर और एलईडी नोटिफिकेशन लाइट लगी होगी.

पाई का कहना है कि कंपनी को iPhone X जितने बड़े नॉच की जरूरत नहीं होगी क्योंकि इसमें वो लाइट कंपोनेंट नहीं होगा जो Apple FaceID को चलाने के काम आता है. इसका डाइमेंशन 19.616 x 7.687 मिलीमीटर होगा.

पाई ने यह भी कहा कि OnePlus ने 1000 से ज्यादा टॉप गूगल प्ले ऐप्स का मैन्युअली टेस्ट किया है, ताकि वो देख सकें कि कैसे यह ऐप नॉच डिस्प्ले होने पर काम करते हैं और यह जांचने के लिए कंपनी को इसे सेट करने (कॉम्पैटिबल) के लिए क्या इंजीनियरिंग करनी होगी. पाई ने आगे कहा कि जब इस स्मार्टफोन में फुलस्क्रीन वीडियो प्ले होगा तब यह नॉच छिप जाएगा.

पाई द्वारा किए गए अन्य खुलासों में यह बात भी सामने आई है कि OnePlus 6 में अब तक का सबसे बड़ा डिस्प्ले होगा, जिसे OnePlus के किसी भी फोन में लगाया गया और इसका स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 90 फीसदी होगा. लेकिन इस बड़े डिस्प्ले के साथ ही फोन की यह खूबी भी होगी कि इसका आकार किसी भी मौजूदा OnePlus फ्लैगशिप स्मार्टफोन से बड़ा नहीं होगा. पाई ने हाल ही में सामने आई अफवाहों का खंडन करते हुए कहा कि OnePlus 6 देखने में Oppo R15 जैसा बिल्कुल भी नहीं होगा.

नॉच के इस्तेमाल के बारे में पाई ने कहा कि OnePlus चाहता है कि यूजर्स को वो वास्तविकता में संभव सबसे बड़ी स्क्रीन देना चाहता है और इसे हासिल करने के लिए नॉच आगे जाने का सबसे बेहतर जरिया है.

इंटरव्यू के दौरान पाई ने यह भी माना कि iPhone X वाकई में कंपनी के लिए एक प्रेरणा स्वरूप रहा. उन्होंने यह भी कहा कि OnePlus 6 में 3.5mm ऑडियो जैक भी होगा.

First published: 29 March 2018, 14:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी