Home » साइंस-टेक » Corona Virus: How to clean Mobile Phone to avoid covid19
 

आपके मोबाइल को कोरोना बना सकता है अपना घर! इतने घंटे तक रहता है जीवित

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2020, 14:10 IST

Corona Virus Outbreaks worldwide: कोरोना वायरस ने संक्रमण (Corona Virus Infection) से चलते दुनियाभर (Worldwide) में हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना (Corona) के खौफ के चलते अब लोग ये सोचने को मजबूर हो गए हैं कि आखिर कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचने के लिए किन-किन सावधानियों को बरता जाए. इसके लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपने हाथ साफ (Handwash) करते रहे. साथ ही अच्छे सैनेटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल करने से भी आप कोरोना वायरस से बच सकते हैं.

इसके अलावा अधिक भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे जुकाम, खांसी, सिरदर्द, निमोनिया जैसी शिकारत हो तो उससे भी दूरी बनाए रखे. उससे हाथ न मिलाएं. इन सबके बीच आपको अपने मोबाइल फोन को भी लेकर भी सावधानी बरतने की जरूरत है. क्योंकि आपका मोबाइल फोन भी आपको कोरोना वायरस से संक्रमित कर सकता है. इसलिए अपने मोबाइल फोन की सफाई का भी आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

सार्स (SARS) कोरोना वायरस (COVID-19) के डेटा कलेक्शन के दौरान बताया गया कि ग्लास स्लाइड पर कोरोना वायरस 96 घंटे तक रह सकता है, जो फोन स्क्रीन पर भी लागू होता है. हालांकि, माइक्रोबायोलॉजिस्ट एम्मा हेहर्स्ट (Emma Hayhurst) का कहना है कि इस बात का कोई सबूत नहीं कि ये वायरस फोन के जरिये फैल सकता है, लेकिन सबूत इस बात का भी नहीं है कि ये फोन से नहीं फैल सकता. लेकिन मोबाइल को साफ करने में कोई हर्ज नहीं है, क्योंकि मोबाइल पर कई तहत का संक्रमण हो सकता है इस बात के सबूत पहले भी मिल चुके हैं. मोबाइल को वायरस से बचाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इसके लिए सबसे पहले आपने फोन को अनप्लग करके उसके कवर को उतार दें. उसके बाद माइक्रोफाइबर कपड़े को नम कर लें और सॉफ्ट सोप का इस्तेमाल करें. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि साबुन को सीधा फोन स्क्रीन पर न लगाएं. बल्कि इसे पानी के साथ मिलाना है. अब इस इस मिक्सचर से फोन को साफ कर लें. इसके साथ ही फोन वाटरफ्रूफ होने के बाद भी इसकी किसी भी ओपनिंग यानी जहां इसके प्वाइंट हैं वहां पानी न लगाए. इससे आपका फोन खराब हो सकता है. यही नहीं फोन को किसी क्लीनर में गलती से भी न डुबोएं. साथ ही फोन को ब्लीच भी न करें.

कोरोना वायरस से दुनियाभर में मचा कोहराम, अबतक 5,436 की मौत, 145,634 लोग संक्रमित

Coronavirus: ट्रंप ने कहा स्थगित कर दें ओलंपिक खेल, जापान अड़ा, दी ये प्रतिक्रिया

Coronavirus: कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो की पत्नी COVID-19 पॉजिटिव, भारत में हुई पहली मौत

First published: 14 March 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी