Home » साइंस-टेक » Corona Virus impact: Whatsapp changes limit to send frequently forwarded message to stop fake news of corona virus
 

WhatsApp ने किया ये बड़ा बदलाव, अब सिर्फ एक व्यक्ति को फॉरवर्ड कर पाएंगे मैसेज

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2020, 15:07 IST

WhatsApp Changes limits of Forwarded Messages: कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर सोशल मीडिया (Social Media) में फैलाई जा रही भ्रामक और फेक न्यूज (Fake News) को रोकने के लिए व्हाट्सएप (Whatsapp) ने एक बड़ा बदलाव किया है. जानकारी के मुताबिक, व्हाट्सएप ने फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज (Frequently Forwaded Messages) को सिर्फ एक चैट पर भेजने की लिमिट तय कर दी है. अब कोई भी व्यक्ति किसी पोस्ट या मैसेज को एक बार में सिर्फ एक शख्स को ही भेज पाएगा.

बता दें कि व्हाट्सएप ने ये कदम कोरोना वायरस से जुड़ी भ्रामक जानकारियों को रोकने लिए उठाया है. बता दें कि पांच या उससे ज़्यादा बार फॉरवर्ड किए जानें वाले मैसेज पर वॉट्सऐप ‘frequently forwaded’ का टैग लगा देता था, जो कि मैसेज के साथ दिखाई देता है, लेकिन अब इस लिमिट को घटा दिया है और मैसेज सिर्फ एक चैट पर फॉरवर्ड किया जा सकेगा.


व्हॉट्सएप का ये नया नियम पूरी दुनिया में आज से लागू हो गया है. इतनी ही नहीं व्हॉट्सएप एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जिससे फॉरवर्डेड मैसेज को वेरिफाई किया जा सके. वॉट्सऐप के लेटेस्ट अपडेट में बताया गया कि अब frequently forwaded messages को एक समय पर सिर्फ एक चैट पर ही भेजा जा सकेगा. बता दें कि इससे पहले भी फेक न्यूज को रोकने के लिए व्हॉट्सएप बड़े कदम उठा चुका है. पहले भी फेक न्यूज को रोकरने के लिए व्हॉट्सएप ने फॉरवर्डेड मैसेज की लिमिट घटा कर पांच कर दी थी.

अब एक बार फिर से इसे घटा कर एक कर दिया गया है. बता दें कि व्हॉट्सएप पर फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज के साथ उपर की ओर डबल टिक दिखेगा. व्हॉट्सएप का कहना है कि पहले फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज को सिर्फ 5 लोगों को भेजने की सीमा तय करने के बाद forwaded message शेयर होने में 25 फीसदी की कमी आई थी. एक बार फिर से इसमें बदलाव करने से फेक न्यूज के प्रसार पर रोक लगाई जा सकेगी.

फेसबुक के स्वामित्व वाली मेसेंजिंग ऐप ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के बीच आपस में जुड़े रहने के लिए लोग वॉट्सऐप का सक्रियता से उपयोग कर रहे हैं. ऐसे समय में गलत जानकारियों को फैलने से रोकने के लिए उसने यह नया फीचर जारी किया गया है. वॉट्सऐप की ओर से ये कदम ऐसे समय उठाया गया है, जब दुनियाभर के सरकारों के सामने फेक न्यूज से निपटने की चुनौती बनी हुई है.

कब ख़त्म होगा कोरोना वायरस ? चीन के COVID-19 एक्सपर्ट ने किया बड़ा खुलासा

Whatsapp पर 15 सेकेंड से ज्यादा का वीडियो शेयर करने पर रोक, HD Video क्वालिटी पर लगा बैन

Airtel ने अपने करोड़ों ग्राहकों को दिया तोहफा, बढ़ाई गई सभी प्लान्स की वैलिडिटी, मुफ्त मिलेगा टॉकटाइम

First published: 7 April 2020, 15:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी