Home » साइंस-टेक » coronavirus: 70 new drugs found, which are beneficial in the treatment of corona virus
 

ऐसी 70 नई ड्रग्स का चला पता, जो कोरोना वायरस के इलाज में हैं लाभदायक

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2020, 15:06 IST

भारतीय मूल के वैज्ञानिकों सहित एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने ऐसी 69 दवाओं की पहचान की है जो COVID-19 के उपचार में लाभदायक हो सकती है. शोधकर्ताओं के अनुसार कुछ दवाओं का उपयोग पहले से ही मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. COVID-19 का टीका बनाने में दुनियाभर के वैज्ञानिक लगे हुए हैं. प्री-प्रिंट वेबसाइट बायोरेक्सिव पर प्रकाशित नए अध्ययन में वैज्ञानिकों ने 29 कोरोनावायरस जीनों में से 26 की जांच की, जो वायरल प्रोटीन का उत्पादन करते हैं.

अमेरिका में क्वांटिटेटिव बायोसाइंसेज इंस्टीट्यूट, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को (यूसीएसएफ) ने एक ईमेल में बताया "टीम ने एक अलग दृष्टिकोण अपनाया, होस्टिंग प्रोटीन को टारगेट किया, वायरल प्रोटीन को नहीं. 29 SARS-CoV-2 वायरल प्रोटीन में से 26 का मानव कोशिकाओं में अध्ययन किया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे मानव प्रोटीन के साथ क्या इंटरेक्ट करते हैं."

 

लगभग 332 मानव प्रोटीन को SARS-CoV-2 वायरल प्रोटीन के साथ इंटरेक्ट करने के लिए पाया गया, शोधकर्ताओं अद्वैत सुब्रमण्यन, श्रीवत्स वेंकटरमन, और ज्योति बत्रा, सभी UCSF के हैं. कोरोना वायरस अब तक 2,1000 से अधिक लोगों को मार चुका है और वैश्विक स्तर पर 4,71,000 से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है. पहचान की गई दवाओं में वे भी शामिल हैं जिन्हें टाइप II मधुमेह, कैंसर और उच्च रक्तचाप में इस्तेमाल किया जाता है.

चीन का दावा: ये जापानी दवा हो रही है कोरोना वायरस मरीजों पर कारगर साबित

First published: 26 March 2020, 15:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी