Home » साइंस-टेक » Coronavirus: Fearful survey revealed from Wuhan, 90 percent of patients recovered have lung damage
 

Coronavirus : डराने वाला सर्वे सामने आया, COVID-19 से रिकवर हुए 90 प्रतिशत मरीजों के फेफड़े ख़राब

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2020, 13:30 IST

Coronavirus : चीन में डॉक्टरों की एक टीम ने दावा किया है कि चीनी शहर वुहान ने COVID-19 से रिकवर हुए 90 प्रतिशत मरीजों के फेफड़े बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गये हैं. इस टीम का नेतृत्व वुहान विश्वविद्यालय के झोंगनान अस्पताल के निदेशक पेंग झियोंग कर रहे थे. टीम ने अप्रैल से 100 रिकवर मरीजों के सैंपल से एक सर्वे का आयोजन किया था. इस शोध में चौंकाने वाले निष्कर्ष सामने आये हैं. पेंग की टीम ने कहा कि रिकवर मरीज छह मिनट में केवल 400 मीटर तक चल सकते हैं, जबकि अन्य स्वस्थ साथी 500 मीटर की दूरी तय कर सकते हैं.

यह सर्वे रोगियों के साथ चलने वाले परीक्षण पर आधारित था. यह सर्वे एक साल तक चलेगा और इसका पहला चरण जुलाई में समाप्त हुआ. इस अध्ययन में रोगियों की औसत आयु 59 थी. शोधकर्ताओं की एक अन्य टीम ने कहा कि कुछ रिकवर मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिलने के तीन महीने बाद भी ऑक्सीजन मशीनों पर निर्भर रहना पड़ता है.


यह अध्ययन 65 साल से ऊपर के रोगियों पर Dongzhimen Hospital बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ़ चाइनीज़ मेडिसिन के एक डॉक्टर लियांग तेंग्क्सीओ (Liang Tengxiao) द्वारा किया गया. एक मीडिया के अनुसार अध्ययन के परिणामों से यह भी पता चला है कि 100 मरीजों में से 10 प्रतिशत में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी ख़त्म हो गए हैं. जबकि 100 मरीजों का इम्यून सिस्टम पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है. आगे कहा गया है कि रोगियों को अवसाद का सामना करना पड़ रहा है.

Corona Virus Updates: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 20 लाख के पार, 41 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

कोरोना वायरस संक्रमण सबसे पहले चीनी शहर वुहान से शुरू हुआ था, जो चीन के हुबेई प्रांत में पिछले साल के अंत में और अब दुनियाभर में फैल गया. वर्तमान में दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना वायरस मामले अमेरिका में हैं. हुबेई प्रांत ने अब तक कुल 68,138 कोविड-19 मामलों की पुष्टि की है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस से प्रांत में 4,512 लोगों की मौत हुई है.

बीते गुरुवार को चीन में 37 नए कोरोना वायरस मामले सामने आये हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वेइबो पर अपने आधिकारिक अकाउंट पर प्रकाशित एक बयान में कहा कि नए मामलों में से 10 बाहर से आये थे. चीन में संक्रमण की कुल संख्या अब 84,565 है, 4,634 लोगों की मौत हुई.

Coronavirus : भारत में सामने आये अबतक के सबसे ज्यादा 62,538 सिंगल डे मामले, रिकवरी में भी बड़ा इजाफा

First published: 7 August 2020, 13:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी