Home » साइंस-टेक » coronavirus health alert: Any question related to Coronavirus, answer will be found on WhatsApp, this is WHO number
 

Coronavirus से जुड़ा हो कोई भी सवाल, WhatsApp पर मिलेगा जवाब, ये है WHO का नंबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 March 2020, 11:08 IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को व्हाट्सएप पर एक हेल्थ अलर्ट लॉन्च किया जहां 1.5 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता सवाल पूछ सकते हैं. इसके माध्यम से उन्हें कोरोनोवायरस (Coronavirus) के बारे में चौबीसों घंटे विश्वसनीय जानकारी प्रदान की जाएगी. WHO हेल्थ अलर्ट से संपर्क करने के लिए फोन कॉन्टैक्ट्स में नंबर 41 79 893 1892 को सेव करें, और फिर शुरू करने के लिए व्हाट्सएप मैसेज में केवल 'Hi' शब्द को टेक्स्ट करें. यह सेवा आपको कई जानकारियां देगी. यह आपको दिनभर अपडेट करता रहेगा.

आप व्हाट्सएप कोरोनॉयरस सूचना हब whatsapp.com/coronavirus जाकर भी जानकारी पा सकते हैं. आप WHO की वेबसाइट पर कोरोना वायरस से जुड़े सभी सवालों का जवाब पा सकते हैं. WHO हेल्थ अलर्ट अपने आप को संक्रमण से बचाने, ट्रैवल एडवाइजरी और नए कोरोनोवायरस से कैसे बचा जाए जैसे विषयों पर आधिकारिक जानकारी प्रदान करेगा. यह सेवा शुरू में अंग्रेजी में शुरू हो रही है, लेकिन आने वाले हफ्तों (अंग्रेजी, अरबी, चीनी, फ्रेंच, रूसी और स्पेनिश) के भीतर सभी छह भाषाओं में उपलब्ध होगी.

 

महानिदेशक डब्ल्यूएचओ टेड्रोस एडहोम ने कहा "डिजिटल तकनीक हमें महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सूचनाओं को पाने में मदद कर सकती है ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके. हमें फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे भागीदारों पर गर्व है, जो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सूचनाओं के साथ अरबों लोगों तक पहुंचने में हमारा समर्थन कर रहे हैं."

इस सप्ताह की शुरुआत में व्हाट्सएप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ और यूएनडीपी के साथ साझेदारी में, व्हाट्सएप कोरोनोवायरस सूचना हब का शुभारंभ किया था. हब दुनियाभर के उपयोगकर्ताओं तक अफवाहों के प्रसार को कम करने और सटीक स्वास्थ्य जानकारी देने में मदद करता है.

 coronavirus : चीन का आरोप- ट्रंप ने मदद के नाम पर अभी 1 डॉलर तक नहीं दिया

First published: 21 March 2020, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी