Home » साइंस-टेक » Coronavirus: ICMR instructions in how many labs for COVID-19 test
 

Coronavirus: COVID-19 टेस्ट के लिए किस राज्य में कितनी लैब्स, ये हैं ICMR के निर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2020, 13:11 IST

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने रविवार को कहा कि कोरोनोवायरस (Coronavirus) परीक्षण के लिए देश भर में कुल 114 लैबों (laboratories) को मंजूरी दी गई है. ICMR के एक बयान के अनुसार 87 प्रयोगशालाएं चालू हैं, 27 प्रक्रिया में हैं. केरल और दिल्ली में प्रत्येक के पास COVID-19 परीक्षण के लिए छह लैब्स हैं. जबकि कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान और तमिलनाडु में सात लैब्स हैं जो काम कर रही हैं.

अतिरिक्त प्रयोगशालाओं में दिल्ली में दो, केरल को तीन लैब्स की मंजूरी दी गई है. महाराष्ट्र, राजस्थान और तमिलनाडु में एक-एक नई लैब होगी. वर्तमान में कुल 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रयोगशालाएं हैं. भारत में अब तक सात मौतों के साथ 415 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं.

 

केंद्र सरकार का कहना है कि निजी प्रयोगशालाओं में COVID -19 परीक्षण के लिए अधिकतम शुल्क 4,500 रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए. निजी प्रयोगशालाओं में COVID-19 परीक्षण के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार RNA वायरस टेस्ट के लिए NABL मान्यता आवश्यक है.

नेशनल टास्क फोर्स की सिफारिश है कि परीक्षण के लिए अधिकतम लागत 4,500 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. दिशानिर्देशों में कहा गया है कि संदिग्ध मामलों के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में 1,500 रुपये और पुष्टिकरण परीक्षण के लिए अतिरिक्त 3,000 रुपये चार्ज किये जा सकते हैं.

कोरोना वायरस: मारुति सुजुकी, महिंद्रा और ह्युंडई सहित कई कंपनियों ने बंद किया उत्पादन

First published: 23 March 2020, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी