Home » साइंस-टेक » Coronavirus: Israeli team arrives in India, brought with it technology which is also banned
 

Coronavirus: इजराइली टीम ऐसी खास तकनीक लेकर पहुंची भारत, जिसका निर्यात भी है बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2020, 15:40 IST

Coronavirus : इज़राइल के शोधकर्ताओं की एक उच्च-स्तरीय टीम सोमवार को भारत पहुंची, जो भारत के साथ COVID-19 के रैपिड टेस्ट किट विकसित करने के लिए काम कर रही है. इस किट के बनने के बाद मात्र 30 सेकंड के भीतर कोरोना वायरस टेस्ट का रिजल्ट आ सकेगा. भारत में इज़राइल के राजदूत रॉन मलका ने कहा कि यदि टेस्ट किट विकसित की जाती है, तो यह COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में एक गेम चेंजर हो सकता है.

30 सेकंड में कोरोना टेस्टिंग 


इजरायल के दूतावास ने पिछले सप्ताह कहा था कि इजरायली डिफेन्स मिनिस्ट्री रिसर्च एंड डेपलपमेंट टीम भारत के प्रमुख वैज्ञानिक के. विजय राघवन और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ मिलकर 30 सेकंड में रिजल्ट देने वाली कोरोना वायरस रैपिड किट बनाने का काम कर रही है. मलका ने कहा कि एक विशेष उड़ान, जो सुबह यहां पहुंची, अपने साथ COVID-19 का मुकाबला करने के लिए इजरायल तकनीक को लेकर आई है. उन्होंने कहा कि कोविड -19 से लड़ने के लिए इजरायल में विकसित नवीनतम चिकित्सा उपकरण विशेष उड़ान पर लाए गए हैं.

उन्होंने कहा "हम इस उड़ान के साथ उन रेस्पाइरेटर को भी ले आए, जिनका इजरायल में निर्यात प्रतिबंधित है, लेकिन उन्हें भारत लाने के लिए छूट दी गई है.'' वैश्विक महामारी के प्रकोप के बाद से इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन बार टेलीफोन पर बातचीत की है, जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस महामारी से निपटने में आपसी सहायता का वादा किया और दोनों देशों के बीच संयुक्त तकनीकी और वैज्ञानिक अनुसंधान पर प्रतिबद्धता दिखाई.

Coronavirus : दिल्ली में अब केवल 9 फीसदी लोग कोरोना से बीमार, 100 में से 5 लोग पाए जा रहे पॉजिटिव- केजरीवाल

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ने के बाद इससे लड़ने के कई उपाय किये जा रहे हैं. कोविड से लड़ने के लिए टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के मकसद से आज पीएम मोदी नोएडा, मुंबई और कोलकाता में उच्च क्षमता वाली COVID19 टेस्टिंग लैब्स का उद्घाटन करेंगे. इन नई लैब्स के बनने के बाद परीक्षण क्षमता और उपचार में बड़ी सहायता मिलेगी.

चीन सीमा विवाद के बीच भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, राफेल विमानों का पहली खेप फ्रांस से रवाना

First published: 27 July 2020, 15:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी