Home » साइंस-टेक » coronavirus: Now the patients of Corona will go to the hospital with a robot, the doctor is happy
 

coronavirus: अस्पताल में अब कोरोना के मरीजों को रोबोट जायेगा दवा लेकर, डॉक्टर खुश

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2020, 16:11 IST

कोरोना वायरस (coronavirus) मरीजों की संख्या अस्पतालों में बढ़ती जा रही है. इससे असपताल के डॉक्टर को संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. दुनियाभर से आयी ख़बरों के मुताबिक कई डॉक्टर कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं. जयपुर के एक अस्पताल ने इससे निपटने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है. अस्पताल एक रोबोट का इस्तेमाल करने की तैयारी रहा है. यह देखने के लिए कि क्या यह कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में मदद यह कर सकता है, और वहां भर्ती मरीजों को भोजन और दवाइयां वितरित कर सकता है.

पीटीआई के अनुसार यदि यह ट्रायल काम करता है तो ह्यूमनॉइड रोबोट भोजन या दवाओं को ले जाने वाले ट्रे को दे पायेगा. इससे संभावित रूप से अस्पताल के कर्मचारियों को संक्रमण होने की संभावना कम हो जाएगी. नर्सों को अब मास्क और दस्ताने जैसे सुरक्षात्मक गियर पहनने की आवश्यकता होती है. एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. डी एस मीणा ने कहा कि एक निजी फर्म ने उनसे संपर्क किया, और उन्होंने एक रोबोट की पेशकश की, जो मरीजों को भोजन और दवाइयां दे सकता है.

उन्होंने कहा "हम एक परीक्षण कर रहे हैं और इसकी काम करने की दक्षता को देखने के लिए एक समिति बनाई गई है.समिति एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी''. फर्म, क्लब फर्स्ट द्वारा बनाया गया रोबोट रेस्तरां में आजमाया गया है. एसएमएस अस्पताल के रोबोट अपना काम करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) का उपयोग करते हैं.

डेवलपर भुवनेश मिश्रा के अनुसार यह अपने तरीके से नेविगेट कर सकते हैं. निर्माताओं का दावा है यह लिफ्ट का उपयोग कर सकता है और एक विशिष्ट वार्ड में एक विशेष बिस्तर तक पहुंच सकता है. जब इसकी चार्जिंग ख़त्म होती है तो यह चार्जिंग पॉइंट की ओर बढ़ जाता है.

ऐसी 70 नई ड्रग्स का चला पता, जो कोरोना वायरस के इलाज में हैं लाभदायक

 

First published: 26 March 2020, 16:11 IST
 
अगली कहानी