Home » साइंस-टेक » Coronavirus: Scientists expect, said- It will take at least 12 months to make vaccine
 

Coronavirus: वैज्ञानिकों की उम्मीद कायम, कहा- वैक्सीन बनाने में कम से कम 12 महीने और लगेंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2020, 15:53 IST

Coronavirus Vaccine : न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिक अभी भी SARS-CoV-2 के खिलाफ एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन का आने अनुमान लगा रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि COVID-19 वैक्सीन आने में अभी भी कम से कम 12 से 18 महीने लग सकते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार इसमें कम से कम एक साल तो लगेगा ही लेकिन यह किसी भी तरह से गारंटी नहीं है. रिपोर्ट के अनुसार जानकारों ने एक चर्चा के दौरान कहा- अधिकांश लोगों को यह बात पता नहीं है कि किसी भी नई दवा या वैक्सीन का सफलतापूर्वक आविष्कार करना और विकसित करना उन सबसे कठिन चीजों में से एक है.

इस महीने की शुरुआत में मिलानो (इटली) के स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के क्लाउडियो कोलोसियो यूनीमी प्रोफेसर ने बताया था कि कोविद -19 के लिए जल्द ही एक वैक्सीन विकसित करना संभव नहीं है, क्योंकि आरएनए वायरस बहुत तेज़ी से बदलता है और इससे यह बहुत मुश्किल हो जाता है. हालांकि, पिछले महीने ग्लोबल फार्मास्यूटिकल प्रमुख फाइजर ने कहा कि उसका मानना है कि कोविड -19 को रोकने के लिए एक वैक्सीन अक्टूबर के अंत तक संभव है.


कंपनी ने कहा कि जर्मन mRNA कंपनी BioNTech के सहयोग से कोविड- 19 को रोकने के लिए BNT162 वैक्सीन कार्यक्रम के लिए उसकी कंपनी फाइजर - अमेरिका और यूरोप में क्लीनिकल ट्रायल कर रही है. वर्तमान में दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए ट्रायल चल रहे हैं. इन देशों में भारत समेत अमेरिका, चीन, जर्मनी, ब्रिटेन शामिल हैं. WHO का कहना है कि बिना वैक्सीन  के कोरोना वायरस  को ख़त्म करना संभव नहीं है. 

कोरोना ने सबसे अधिक अमेरिका में तांडव मचाया है और अब ये ब्राजील के साथ भारत, रूस और पेरू में तेजी से फैैल रहा है. पूरी दुनिया में कोरोना से अब तक चार लाख 13 हजार 627 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 73 लाख 16 हजार 944 हो गई है. हालांकि, दुनियाभर में अब तक 36 लाख 2 हजार 502 मरीज इलाज के बाद ठीक भी हो चुके हैं. लेकिन अभी भी 33 लाख 815 लोग कोविड-19 का दंश झेल रहे हैं.

 

ये देश छिपाना चाहता था कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा, भयंकर तरीके से बढ़ रहे हैं मामले

 

First published: 10 June 2020, 15:50 IST
 
अगली कहानी