Home » साइंस-टेक » Coronavirus: Use of N-95 mask can be dangerous, government says stop use
 

Coronavirus : एन-95 मास्क का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, सरकार ने कहा बंद करें इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2020, 9:14 IST

Coronavirus: केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एन-95 मास्क के इस्तेमाल को लेकर बड़ी चेतावनी दी है. केंद्र सरकार ने पत्र लिखकर कहा है कि वॉल्व या छिद्र वाले मास्क वायरस को फैलने से नहीं रोकते हैं बल्कि इनका इस्तेमाल कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए अपनाये गए उपायों के लिए हानिकारक है. स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक (डीजीएचएस) ने राज्यों के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि यह देखा गया है कि एन-95 मास्क का अनुचित उपयोग होता है, विशेष रूप से छिद्र वाला मास्क स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा जनता द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है.

डीजीएचएस ने स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होममेड फेस एंड माउथ कवर कवर के इस्तेमाल को लेकर एडवाइजरी जारी की है. डीजीएचएस राजीव गर्ग ने पत्र में कहा “आपको यह जानकारी देनी है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपनाए गए उपायों के लिए वैध रेस्पिरेटर एन-95 मास्क का उपयोग हानिकारक है क्योंकि यह वायरस को मास्क से बाहर निकलने से नहीं रोकता है. इसलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि सभी संबंधितों को फेस / माउथ कवर का उपयोग करने और एन -95 मास्क के अनुचित उपयोग को रोकने का निर्देश दें.”


सरकार ने अप्रैल में चेहरे और मुंह के लिए घर के बने मास्क के इस्तेमाल पर एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें लोगों को घर से बाहर निकलने पर इसे पहनने के लिए कहा गया था. निर्देश के अनुसार ऐसे फेस कवर को हर दिन धोया और साफ किया जाना चाहिए. इस फेस कवर को बनाने के लिए किसी भी सूती कपड़े का इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस कपड़े को उबलते पानी में अच्छी तरह से पांच मिनट धोना चाहिए और उसे अच्छी सुखाया जाना चाहिए. इस पानी में नमक मिलाने की सलाह भी दी गई है.  लोगों को फेस कवर पहनने से पहले अच्छी तरह से हाथ धोने के लिए कहा गया है. एडवाइजरी में फेस कवर को किसी के साथ शेयर न करने की सलाह दी गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत के COVID-19 मामले सोमवार को 11 लाख के आंकड़े को पार कर गए हैं.

Corona Virus Update: दुनियाभर में 6.13 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 48 लाख के पार

First published: 21 July 2020, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी