Home » साइंस-टेक » Coronavirus Vaccine: A person became ill after giving doses, Oxford stopped trial of his Vaccine
 

Coronavirus Vaccine: डोज देने से व्यक्ति हुआ बीमार, ऑक्सफोर्ड ने रोका अपनी वैक्सीन का ट्रायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2020, 9:41 IST

Coronavirus Vaccine: एस्ट्राज़ेनेका पीएलसी (AstraZeneca Plc) ने अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल फिलहाल रोक दिया है. रिपोर्ट के अनुसार ट्रायल के दौरान एक व्यक्ति वैक्सीन की डोज लेने के बाद बीमार पड़ गया था. एक रिपोर्ट के अनुसार इस प्रतिकूल प्रतिक्रिया को देखते हुए डोज देना बंद कर दिया गया है. दुनियाभर में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन बनाने को लेकर यह एक बुरी खबर हो सकती है क्योंकि फिलहाल जल्द से जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन ही इस महामारी को रोक सकती है. यह दूसरी बार है जब ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल को रोका गया है लेकिन कंपनी ने ट्रायल के दौरान इसे सामान्य घटना बताया है.

AstraZeneca ने एक बयान में कहा कि एक व्यक्ति की बीमारी के बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आयी है, और इसकी समीक्षा की जा रही है. कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए दुनियाभर में कई ट्रायल चल रहे हैं लेकिन इस ट्रायल को सबसे आगे माना जा रहा था. इस वैक्सीन को स्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया जा रहा है. एस्ट्राज़ेनेका के प्रवक्ता माइकेल मेइसेल ने एक बयान में कहा "यह एक नियमित कार्रवाई है, जब भी किसी एक परीक्षण में संभावित रूप से अस्पष्टीकृत बीमारी होती है, तो इसकी जांच की जाती है."


उन्होंने कहा कि कंपनी घटना की समीक्षा में तेजी लाने के लिए काम कर रही है. डेटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड बाहरी विशेषज्ञों का एक पैनल है जो क्लिनिकल परीक्षणों के दौरान प्रायोगिक दवाओं और टीकों से संभावित नुकसान के लिए देखता है. इससे पहले रूस द्वारा विकसित एक वैक्सीन पर सवाल उठाये गए थे. कहा गया था कि बिना पर्याप्त ट्रायल के इस वैक्सीन को लॉन्च किया गया है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज के निदेशक एंथनी फौसी ने मंगलवार को कहा कि यह संभावना नहीं है कि एक कोविड -19 वैक्सीन जनता के लिए 3 नवंबर तक उपलब्ध होगी. इस खबर के बाद न्यूयॉर्क में देर से कारोबार में, एस्ट्राजेनेका के शेयरों में 8.3 फीसदी की गिरावट आई, जबकि मॉडर्न इंक और बायोएनटेक एसई ने अपने शेयरों में वृद्धि देखी.

Coronavirus Update : देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 32.5 लाख पहुंची, रिकवरी रेट 77 फीसदी

First published: 9 September 2020, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी