Home » साइंस-टेक » Coronavirus Vaccine: Bill Gates expresses confidence after Trump - Vaccine will come out by the end of this year
 

Coronavirus Vaccine: ट्रंप के बाद बिल गेट्स ने जताया भरोसा- इस साल के अंत तक आ जाएगी वैक्सीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2020, 10:35 IST

Coronavirus Vaccine : दुनियाभर में कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए ट्रायल चल रहे हैं ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से उम्मीद जताई है कि इस साल के अंत तक वैक्सीन आ सकती है. ट्रंप ने कहा पिछले प्रशासन को शायद वैक्सीन लगवाने में सालों लग जाते, क्योंकि एफडीए और सभी स्वीकृतियां हैं. दूसरी ओर सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की है कि व्हाइट हाउस 3 नवंबर को चुनाव से पहले एक टीके को मंजूरी देने के लिए एफडीए पर दबाव डाल रहा है और टीके विकसित करने वाली दवा कंपनियों ने संयुक्त रूप से कहा है कि वे वैक्सीन लॉन्च नहीं करेंगे जब तक सारे आवश्यक सुरक्षा उपाय न परखे जाएं.

जब पूरी दुनिया बेसब्री से घातक कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन का इंतजार कर रही है, तब माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने उम्मीद जताई है कि में इस साल के अंत तक एक वैक्सीन आ सकती है. गेट्स ने सीएनबीसी को बताया "अक्टूबर के अंत से पहले टीकों में से किसी को भी अमेरिका में अप्रूवल मिलने की संभावना नहीं है." माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक ने कहा "मुझे लगता है कि दिसंबर या जनवरी में मंजूरी मिल सकती है.'' सीएनबीसी के अनुसार गेट्स ने कहा अभी ट्रायल चल रहे हैं और अगर सब कुछ सही रहा तो फाइजर एकमात्र वैक्सीन है जिसको अक्टूबर के अंत तक आपातकालीन उपयोग के लिए लाइसेंस मिल सकता है.


वैक्सीन नॅशनलिस्म पर उन्होंने कहा कि अमेरिका से कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए और अधिक वैश्विक दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है. बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने COVID-19 शोध में 250 मिलियन डॉलर से अधिक खर्च किये हैं. गेट्स ने एस्ट्राजेनेका पीएलसी, जॉनसन एंड जॉनसन और नोवावेक्स इंक और फाइजर द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन कैंडिडेट को भी वित्त पोषित किया है.

भारत में पिछले 24 घंटों में 90,123 नए COVID 19 मामले सामने आए और 1,290 मौतें हुई हैं. देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 50,20,360 हो गई है जिसमें 9,95,933 सक्रिय मामले, 39,42,361 रिकवर और 82,066 मौतें शामिल हैं.

Corona Virus Update: भारत में संक्रमितों की संख्या 50 लाख के पार, 82 हजार से ज्यादा लोगों की गई जान

First published: 16 September 2020, 10:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी