Home » साइंस-टेक » Coronavirus Vaccine: Chinese company SinoVac claims- will start distribution of vaccine in countries at the beginning of new year
 

Coronavirus Vaccine : चीनी कंपनी SinoVac का दावा- नए साल की शुरुआत में शुरू कर देंगे वैक्सीन का वितरण

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2020, 10:57 IST

Coronvirus vaccine: चीन की एक फार्मास्यूटिकल कंपनी ने दावा किया है कि साल 2021 की शुरुआत से अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस वैक्सीन डिट्रिब्यूशन के लिए तैयार हो जाएगी. SinoVac के सीईओ, यिन वेइदॉन्ग ने कहा कि अगर यह ह्यूमन ट्रायल के तीसरे फेज में सफल होती है तो अमेरिका में CoronaVac को बेचने के लिए यूएस फ़ूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन से जल्द आवेदन किया जायेगा. यिन ने कहा कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से इस वैक्सीन प्रायोगिक टीका दिया गया है. उन्होने कहा "शुरुआत में हमारी रणनीति इस वैक्सीन को चीन के लिए और वुहान के लिए डिज़ाइन की थी. इसके तुरंत बाद जून और जुलाई में हमने अपनी रणनीति में बदलाव किया और इसे दुनिया तैयार करने का फैसला किया.

वैक्सीन निर्माता कंपनी के सीईओ ने कहा "हमारा लक्ष्य दुनिया को वैक्सीन प्रदान करना है जिसमें अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य शामिल हैं." उन्होंने कहा कि अमेरिका, यूरोपीय संघ, जापान और ऑस्ट्रेलिया में सख्त नियमों के चलते चीनी टीकों की बिक्री पर रोक लगाई गई है लेकिन यह जल्द बदल सकता है. सिनोवैक की कोरोना वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल फेज-3 स्टेज में है और इसे आपातकालीन टीकाकरण योजना में शामिल किया गया है. कंपनी ने लगभग 2,000 से 3,000 कर्मचारियों और उनके परिवारों को स्वैच्छिक आधार पर वैक्सीन की पेशकश की थी.


कंपनी ने सीईओ ने बताया कि "एक वैक्सीन डेवलपर और निर्माता के रूप में एक नया ऑउटब्रेक हमारे वैक्सीन उत्पादन को सीधे प्रभावित कर सकता है." इस टीकाकरण कार्यक्रम से एकत्र किए गए आंकड़े वैक्सीन को लेकर सुरक्षा संबंधी कई जानकारियां दे सकते हैं. SinoVac राज्य के स्वामित्व वाले SinoPharm के साथ चीन के शीर्ष चार वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक है. ब्राज़ील, तुर्की और इंडोनेशिया में कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स में 24,000 से अधिक लोग भाग ले रहे हैं.

पहले सैनिक को गोली मारी फिर कोरोना के डर से आग लगा दी, उत्तर और दक्षिण कोरिया फिर आमने-सामने

कंपनी ने कहा कि वह अगले साल फरवरी या मार्च तक वैक्सीन की कुछ सौ मिलियन खुराक का उत्पादन करने में सक्षम होगी. यिन ने कहा कि कंपनी कोरोनावैक के मानव परीक्षणों की मेजबानी करने वाले देशों को वैक्सीन के वितरण को प्राथमिकता देगी. हालांकि वैक्सीन ने अभी तक फेज-3 के क्लीनिकल ट्रायल्स को पास नहीं किया है. SinoVac ने कंपनी के कर्मचारियों को बड़ी संख्या में यह टीका दिया है. कंपनी के लगभग 90% कर्मचारी इसे प्राप्त कर चुके हैं. यिन ने कहा, "हमें विश्वास है कि कोविड -19 टीकों के हमारे शोध अमेरिका और यूरोपीय संघ के देशों के मानकों को पूरा कर सकते हैं."

Coronavirus : पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 86,052 नए मामले, जानिए अब कहां, कितने मामले

First published: 25 September 2020, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी