Home » साइंस-टेक » Coronavirus Vaccine: Diplomats from more than 60 countries reach India in search of Kovid vaccine, will visit these companies
 

Coronavirus Vaccine : कोविड टीके की तलाश में 60 से ज्यादा देशों के राजदूत पहुंचे भारत, करेंगे इन कंपनियों का दौरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 December 2020, 11:56 IST

कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर दुनिया की नजरें भारत पर टिकी हुई हैं. भारत को दुनिया का सब बड़ा वैक्सीन निर्माता कहा जाता है. कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में बन रही वैक्सीन की जानकारी के लिए आज 64 विदेशी मिशनों के प्रमुखों की एक टीम आज हैदराबाद पहुंची. यह टीम भारत बायोटेक और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड का दौरा करेगी. ये दोनों कंपनियां कोरोना वायरस के खिलाफ टीके विकसित कर रही हैं. इससे पहले 6 नवंबर को विदेश मंत्रालय द्वारा कोविड -19 की ब्रीफिंग की गई थी, जिसमें यह जानकारी दी गई थी.

इस बीच भारत का केंद्रीय ड्रग रेगुलेटर फाइजर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के आवेदनों की समीक्षा करेगा, जिन्होंने अपने कोविड -19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए प्राधिकरण की मांग की है. अमेरिकी दवा दिग्गज फाइजर की भारतीय शाखा ने 4 दिसंबर को अपने टीके के लिए मंजूरी मांगी थी. 6 दिसंबर को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपने ऑक्सफोर्ड कोविड -19 वैक्सीन के लिए अनुमति मांगी थी. इसके बाद भारत बायोटेक ने 7 दिसंबर को इसके लिए आवेदन किया था.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इस संकट से लड़ने में सभी मानवता की मदद करने के लिए टीके के उत्पादन और वितरण क्षमता का उपयोग किया जाएगा. उन्होंने अहमदाबाद में Zydus Biotech Park, हैदराबाद में Bharat Biotech और 28 नवंबर को पुणे में Serum Institute of India में वैक्सीन विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की समीक्षा करने के लिए दौरा किया था.

30 नवंबर को पीएम ने Gennova Biopharmaceuticals Ltd पुणे, बायोलॉजिकल ई लिमिटेड हैदराबाद और डॉ. रेड्डीज़ लेबोरेटरीज लिमिटेड हैदराबाद की टीमों के साथ वर्चुअल बैठकें कीं. तीनों टीमें COVID-19 के टीके के विकास और निर्माण पर काम कर रही हैं. भारत दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है और COVID-19 महामारी के खिलाफ वैश्विक प्रयासों में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है.

भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 32,080 नए मामले आने के बाद कुल मामलों की संख्या 97,35,850 हो गई है. 402 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,41,360 है. कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या अब 3,78,909 है. 36,635 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 92,15,581 हुई.

Coronavirus Update: 250 रुपये हो सकती है टीके की कीमत, सरकार और सीरम के बीच चल रही है बातचीत- रिपोर्ट

First published: 9 December 2020, 11:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी