Home » साइंस-टेक » Coronavirus Vaccine: Monday's important day, The Lancet is going to print Oxford vaccine results
 

Coronavirus Vaccine : सोमवार को मिल सकती है दुनिया को कोरोना वायरस वैक्सीन की ये बड़ी खुशखबरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2020, 14:40 IST

Coronavirus Vaccine: द लैंसेट मेडिकल जर्नल का कहना है कि एस्ट्राज़ेनेका (AstraZeneca) और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) द्वारा विकसित किए जा रहे एक कोरोना वायरस टीके (vaccine) पर प्रारंभिक चरण का ह्यूमन ट्रायल डेटा 20 जुलाई को प्रकाशित किया जाएगा. रॉयटर्स के अनुसार ऑक्सफोर्ड के एक प्रवक्ता ने कहा "अभी इस पेपर की अंतिम एडिटिंग चल रही है और उम्मीद है कि सोमवार 20 जुलाई को इसे जारी किया जाएगा." इससे पहले एक रिपोर्ट में कहा था कि फेज-I का डेटा गुरुवार को जारी किया जा सकता है. अब लेंसेट ने अपना नया बयान जारी कर इसे साफ कर दिया है.

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के डेवलपर्स, जिसे AZD1222 के रूप में जाना जाता है, ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में कहा था कि वह इस वैक्सीन की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देखकर प्रोत्साहित हुए हैं. COVID-19 महामारी को रोकने की कोशिश करने के लिए दुनिया भर में 100 से अधिक टीके विकसित किए जा रहे हैं. दुनियाभर में अबतक कोरोना वायरस से 1.35 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. 5.8 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है.


अमेरिकी शोधकर्ताओं ने मंगलवार को बताया कि मॉडर्न इंक की एक्सपेरिमेंटल वैक्सीन बहुत सुरक्षित है और इसका 45 वॉलिएंटेर पर किया गया ट्रायल शानदार रहा है. मॉडर्न 27 जुलाई को फेज III का ट्रायल शुरू करने जा रहा है. रूस ने बुधवार को कहा कि उसकी वैक्सीन ने भी अच्छे परिणाम दिखाए हैं. एक रूसी सैन्य अस्पताल ने वैक्सीन के प्रारंभिक चरण को सफल बताते हुए 28 दिनों की ऑब्जरवेशन अवधि के बाद 18 वॉलिएंटेर को छुट्टी दे दी.

Corona Virus Update: दुनियाभर में पांच लाख 86 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, एक करोड़ 36 लाख से अधिक संक्रमित

बयान के अनुसार समूह को वैक्सीन के लिए कोई स्वास्थ्य शिकायत, जटिलताएं या प्रतिकूल प्रतिक्रिया नहीं मिली. इस बीच चीन ने जर्मन फर्म बायोएनटेक की प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए एक कोरोना वायरस वायरस के टीके के लिए प्रारंभिक चरण के मानव परीक्षण को हरी झंडी दी है. एक रिपोर्ट के अनुसार संक्रामक रोगों के प्रमुख अमेरिकी विशेषज्ञ डॉ. एंथोनी फौसी ने बुधवार को भविष्यवाणी की कि देश साल के अंत तक कोरोना वायरस वैक्सीन के अपने लक्ष्य को पूरा करेगा.

भारत में कितने मामले 

भारत में अबतक के सबसे ज्यादा दैनिक मामले दर्ज किये गए हैं. सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटो में देश में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 32,695 नए मामले सामने आये हैं. इस दौरान 606 लोगों की मौत की खबर है. देश में अब कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 9,68,876 हो गई है जिसमें 3,31,146 सक्रिय मामले हैं. अबतक 6,12,815 लोगों को ठीक या डिस्चार्ज किया जा चुका है. आंकड़ों के अनुसार देश में कुल मरने वालों की सख्या 24,915 है.

Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर आई अब तक की सबसे अच्छी खबर, डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर दुनिया को चौंकाया

First published: 16 July 2020, 14:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी