Home » साइंस-टेक » Coronavirus Vaccine: Report Revealed - Severe Allergy to Doctor After Taking Moderna Vaccine
 

Coronavirus Vaccine : रिपोर्ट में खुलासा - मॉडर्ना की COVID -19 वैक्सीन लेने के बाद डॉक्टर को हुई भयंकर एलर्जी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2020, 11:55 IST

Coronavirus Vaccine: अमेरिका ब्रिटेन सहित कई देशों में कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जा रही है. जिन वैक्सीन को अभी लोगों को दिया जा रहा है, उनमें मॉडर्ना और फाइजर शामिल हैं. न्यू यॉर्क ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है बोस्टन के एक डॉक्टर को मॉडर्ना की वैक्सीन लेने के बाद कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिले हैं. कहा गया है कि मॉडर्ना की कोविड -19 वैक्सीन लेने के बाद एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया विकसित हुई. बोस्टन मेडिकल सेंटर के जिएरिएट्रिक ऑन्कोलॉजी फेलो डॉ. Hossein Sadrzadeh ने कहा कि टीका लगने के लगभग तुरंत बाद उन्हें गंभीर प्रतिक्रिया हुई, जिसमें चक्कर आना और एक हार्ट प्रॉब्लम शामिल थी.

यह सार्वजनिक रूप से मॉडर्ना के कोरोना वायरस वैक्सीन से जुड़ी पहली गंभीर प्रतिक्रिया है. गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान अभी अपने पहले चरण में है. बोस्टन मेडिकल सेंटर के प्रवक्ता डेविड किबे (David Kibbe) ने एक बयान में कहा कि डॉ. Sadrzadeh ने महसूस किया कि वह उनमे एक एलर्जिक रिएक्शन विकसित हो गई. उन्हें ओब्ज़र्ब किया गया, उन्हें आपातकालीन विभाग में ले जाया गया. उन्हें इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई. अब उनकी सेहत में सुधार है.''


यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के एक अधिकारी ने पिछले हफ्ते कहा था कि अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर उन पांच एलर्जी प्रतिक्रियाओं की जांच कर रहा है, जो अमेरिका में फाइजर और बायोएनटेक एसई के कोरोना वायरस वैक्सीन के बाद लोगों को हुई थीं. इस बीच नए कोरोना वायरस तनाव के डर के बीच मॉडर्ना ने कहा है कि वह उम्मीद करता है उसकी कोविड -19 वैक्सीन से ब्रिटेन में सामने आये कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी होगी.

मॉडर्ना ने कहा कि नए म्यूटेशन के खिलाफ वैक्सीन की प्रभावशीलता की पुष्टि करने के लिए परीक्षण चलाने की योजना है. मॉडर्ना ने कहा "हमने पहले से ही जानवरों और मनुष्यों से सीरम का परीक्षण किया है. भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 22,272 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,01,69,118 हो गई है. 251 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,47,343 है. देश में सक्रिय मामलों की संख्या अब 2,81,667 है.  22,274 डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 97,40,108 हो गई है.

Year Ender 2020 : जीडीपी में बड़ी गिरावट के बावजूद अमीरों की सूची में जुड़ गए 10 और नए नाम

First published: 26 December 2020, 11:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी