Home » साइंस-टेक » coronavirus: what is Aarogya Setu app, why did PM Modi say download it?
 

coronavirus : क्या है Aarogya Setu ऐप, कैसे करता है काम, PM मोदी ने क्यों कहा इसे डाउनलोड करें ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2020, 16:05 IST

coronavirus : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में देशवासियों से 'आरोग्य सेतु ऐप' (Aarogya Setu app) डाउनलोड करने का आग्रह किया. आखिर क्या है आरोग्य सेतु ऐप इसके बारे में हम यहां विस्तार से बता रहे हैं.

क्या है Aarogya Setu app

आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने और इसकी जानकारी को आम लोगों तक पहुंचाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह ऐप आपके नजदीक मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों का पता लगाने में भी मदद करता है. डाउनलोड करने के बाद यह ऐप पूछता है कि क्या आपको खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ आदि है, अगर आपको ऐसी कोई समस्या नहीं है, तो आप ग्रीन ज़ोन में होंगे.


यह ऐप यूजर को मोबाइल फोन के ब्लूटूथ और लोकेशन डिवाइस को ऑन रखने के लिए कहता है. जब भी यूजर्स किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाते हैं, तो यह ऐप ब्लूटूथ के माध्यम से आस-पास के मोबाइल फोन से संदेश भेजता रहता है.

जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास खड़ा होते है जो नार्मल है तो यह ग्रीन ज़ोन दिखाता है. लेकिन अगर वह व्यक्ति 10 दिनों के बाद कोरोना पॉजिटिव हो जाता है, तो यह ऐप आपको तुरंत अलर्ट कर देगा. ऐसी स्थिति में उपयोगकर्ता स्वयं या स्वयं की जांच कर सकता है. यह ऐप हॉटस्पॉट के बारे में भी बताता है, ताकि उपयोगकर्ता रास्ता बदल सके. मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया यह ऐप हर भारतीय के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए डिजिटल इंडिया से जुड़ा है.

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा "यह अत्याधुनिक ऐप दूसरों के साथ बातचीत, ब्लूटूथ तकनीक, एल्गोरिथ्म और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर गणना करता है." लॉन्च के बाद से Aarogya Setu ऐप को एंड्रॉइड और iPhone दोनों स्मार्टफ़ोन पर एक करोड़ से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है. 11 भाषाओं में उपलब्ध ऐप को आल इंडिया आधार पर उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है.

20 अप्रैल के बाद लॉकडाउन में दी जा सकती है छूट लेकिन इन शर्तों के साथ

First published: 14 April 2020, 16:01 IST
 
अगली कहानी