Home » साइंस-टेक » COVID-19: Now Google Map Will Tell You Where Corona Patients Are In Your Area
 

COVID-19: अब Google Map बताएगा आपको- आपके क्षेत्र में कहां हैं कोरोना के मरीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2020, 8:56 IST

Google Maps : COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में तकनीक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसी कड़ी में प्रौद्योगिकी दिग्गज Google ने बुधवार को अपने Google में नए फीचर घोषणा की है. Google मैप में इस नए फीचर को 'COVID लेयर' के रूप में जाना जाएगा और Google के अनुसार यह उपयोगकर्ताओं को किसी भी क्षेत्र में कोविड-19 मामलों की संख्या जैसी महत्वपूर्ण जानकारी दिखाएगा. गूलग का यह नया फीचर लोगों को किसी भी क्षेत्र में जाने से पहले यह बताएगा कि यहां कितनी संख्या में कोविड के मरीज हैं. Google Map ने इस हफ्ते अपने नवीनतम अपडेट में Android और iOS दोनों पर यह नई सुविधा प्रदान करेगा.

 


COVID लेयर ’फ़ंक्शन कैसे काम करेगा

Google ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा है कि उपयोगकर्ता इसे खोलने के बाद Google मैप्स में डेटा देख सकते हैं और स्क्रीन के ऊपरी दाएं हाथ के कोने पर स्थित लेयर बटन पर टैप करके "COVID -19 info' पर क्लिक कर सकते हैं. यह क्षेत्र में प्रति 100,000 लोगों पर सात दिन के नए मामलों का औसत दिखायेगा और बताएगा कि मामले बढ रहे हैं या कम हो रहे हैं. Google इसमें कलर कोडिंग फीचर भी जोड़ेगा जो उपयोगकर्ताओं को एक क्षेत्र में नए मामलों के घनत्व को भेदने में मदद करेगा. ट्रेंडिंग मैप डेटा उन सभी 220 देशों और क्षेत्रों का कंट्री लेवल दिखायेगा जो Google मैप्स सपोर्ट करते हैं, साथ ही राज्य या प्रांत, काउंटी और शहर स्तर पर डेटा उपलब्ध हैं.

Google विभिन्न स्रोतों से एक विशेष क्षेत्र में कोविड -19 मामलों का डेटा एकत्र करेगा जिसमें जॉन्स हॉपकिन्स, न्यूयॉर्क टाइम्स और विकिपीडिया शामिल होंगे. ये स्रोत सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठनों जैसे विश्व स्वास्थ्य संगठन, सरकारी स्वास्थ्य मंत्रालयों, राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियों और अस्पतालों से डेटा प्राप्त करेगा. हालांकि टेक दिग्गजों ने कोरोना वायरस की गलत सूचनाओं से निपटने में भी संघर्ष किया है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में तेजी से फैल गई.

सावधान: पासवर्ड बनाते समय नहीं रखेंगे इन बातों का ख्याल, तो हैक हो जाएगा आपका फेसबुक और बैंक अकाउंट

First published: 24 September 2020, 8:54 IST
 
अगली कहानी