Home » साइंस-टेक » Deadline for FASTag extended to 15 December
 

FASTag लगाने की अंतिम तारीख 15 दिसंबर तक बढ़ाई गई

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 November 2019, 13:02 IST

केंद्र सरकार ने गाड़ियों में FASTag लगाने की अंतिम तारीख 15 दिसंबर तक बढ़ा दी है. इससे पहले FASTag कार्यान्वयन की अंतिम तारीख 1 दिसंबर थी. अब कहा गया है कि कि 1 दिसंबर के बजाय 15 दिसंबर से FASTag के बिना FASTag लेन में प्रवेश करने वाले वाहनों दोगुना चार्ज लगेगा. FASTag वाहन को टोल प्लाजा पर बिना रुके भुगतान की अनुमति देता है. इसका एक उद्देश्य टोल प्लाजा और राष्ट्रीय राजमार्गों पर डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना है.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने एक बयान में कहा "नागरिकों को अपने वाहनों पर FASTag खरीदने और लगाने के लिए कुछ और समय देने के लिए अब यह निर्णय लिया गया है. 26 नवंबर 2019 बुधवार तक 70 लाख से अधिक FASTags जारी किए गए थे. सरकार द्वारा 1 दिसंबर से इसे लागू करने की घोषणा के बाद जुलाई 2018 में 8,000 से 35,000 टैग बेचे गए.

आंकड़ों के अनुसार 21 नवंबर से टैग लागत की छूट की घोषणा के बाद FASTag जारी करने में वृद्धि हुई है. हालांकि एक लेन को 'हाइब्रिड लेन' के रूप में रखा जाना तय किया गया है, जो कि FASTag और अन्य भुगतान विधियों को स्वीकार करेगी.

डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस से इसका भुगतान किया जा सकता है. ग्राहक हेल्पलाइन नंबर 1033' पर कॉल कर इसकी जानकारी ले सकता है. FASTags से संबंधित किसी भी सहायता के लिए मंत्रालय ने कहा है कि वे FASTags प्राप्त करने के लिए बैंकों में भी जा सकते हैं.

FASTTag : गडकरी की फ्री वाली बात से बढ़ा कन्फ्यूजन, जानिए कहां से कितने में करें रिचार्ज

First published: 30 November 2019, 13:01 IST
 
अगली कहानी