Home » साइंस-टेक » Delhi based UIMI Technologies launched water & dustproof solar powered 6,000 mAH powerbank, know salient features
 

धूप, स्मार्टफोन, बैटरी और 799 रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:46 IST

अब मोबाइल फोन की बैटरी के कभी भी खत्म हो जाने की चिंता छोड़ दीजिए. प्रकृति द्वारा मुफ्त में दी जाने वाली धूप अब आपके फोन की बैटरी को खत्म नहीं होने देगी. 

दरअसल दिल्ली की एक कंपनी यूआईएमआई टेक्नोलॉजीज ने एक यू3 नाम के अनूठे पॉवर बैंक को पेश किया है. 6,000 एमएएच क्षमता वाले इस पॉवर बैंक की कीमत 799 रुपये रखी गई है. यह कंपनी का पहला 'मेड इन इंडिया' पॉवर बैंक है जो  अमेजॉन, स्नैपडील, फ्लिपकार्ट, शॉपक्लूज, पेटीएम समेत तमाम ई-कॉमर्स साइटों पर बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा.

आग से कर सकते हैं मोबाइल को चार्ज

इस पॉवर बैंक की सबसे बड़ी खासियत इसका सोलर पॉवर्ड यानी सौर्य ऊर्जा से चार्ज होने वाला है. नीले और हरे रंग में आने वाला यह पॉवर बैंक बिजली से चार्ज होने के अलावा सूरज की रोशनी से भी चार्ज होता है.

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इसमें सिंगल इनपुट पोर्ट दिया गया है जबकि आउटपुट के दो यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं यानी एक साथ दो फोन इससे चार्ज किए जा सकते हैं.

जानिए स्मार्टफोन को कैसे बनाया जा सकता है वाटरप्रूफ

इतना ही नहीं यह पॉवर बैंक 2.4 वॉट एलईडी बल्ब के साथ आता है यानी जरूरत पड़ने पर इसे टॉर्च के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

इतनी कम कीमत वाले इस पॉवर बैंक की खूबियां यहीं खत्म नहीं होतीं. कंपनी ने इसे वाटरप्रूफ और डस्ट प्रूफ भी बनाया है ताकि पानी या धूल से यह खराब न हो सके. इसकी बाहरी पर्त को कंपनी ने रबर फिनिश वाला बनाया है. 

First published: 13 October 2016, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी