Home » साइंस-टेक » department of telecommunications new rule for Telecom operators for issue new SIM
 

अब नया सिम कार्ड खरीदने के लिए जरूरी नहीं होगा आधार नंबर, ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2018, 13:14 IST
(सांकेतिक फोटो)

नए सिम कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सरकार ने नया आदेश जारी किया है. सरकार के नए आदेश में कहा गया है कि नए सिम के लिए आधार नंबर जरूरी नहीं है.

सरकार के आदेश के बाद अब डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन्ज़ ने इसको लेकर नए निर्देश जारी किए हैं. इसके अनुसार अब आधार की जगह पर वर्चुअल आईडी के द्वारा नई सिम का रजिस्ट्रेशन कराने की व्यवस्था को लागू करने का आदेश दिया है.

डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यूनिकेशन्ज़ ने सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को आदेश जारी किए गए हैं कि वे नए सिम कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए वे वर्चुअल आईडी (Aadhaar e-KYC service) और limited KYC की व्यवस्था की शुरुआत करें. इसके साथ ही वर्चुअल आईडी और लिमिटेड केवाईसी से ही मौजूदा मोबाइल ग्राहकों का री-वेरिफिकेशन किया जाएगा. इस नई व्यवस्था को एक जुलाई से लागू किया जाएगा.

आपको बता दें कि वर्चुअल आईडी एक तरह से आधार का ही हिस्सा है. लेकिन इसमें आपका आधार नंबर उजागर नहीं होता है. इसमें केवल आवश्यक जानकारी ही दी जाती है, जिससे आपका वेरिफिकेशन किया जा सके.

अगर आप अपना आधार कार्ड का नंबर शेयर नहीं करना चाहते हैं तो आप वर्चुअल आईडी (virtual ID) और लिमिटेड केवाईसी (limited KYC) के जरिए अपना नया सिम कार्ड रजिस्टर्ड करा सकते हैं. इसके साथ ही विदेशी नागरिक नए सिम कार्ड के लिए सरकार के द्वारा जारी पहचान पत्रों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

First published: 14 June 2018, 13:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी