Home » साइंस-टेक » DGCA bans these models of apple laptops in flight know the reason
 

लैपटॉप के इन मॉडल्स के साथ हवाई जहाज में अब नहीं कर पाएंगे सफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2019, 15:59 IST

अगर आप अक्सर हवाई जहाज से यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि DGCA यानी डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने हवाई सफर के दौरान कुछ लैपटॉप को ले जाने पर रोक लगा दी है. जानकारी के मुताबिक DGCA ने एप्पल मैकबुक के कुछ मॉडल्स के लैपटॉप को सफर में साथ ले जाने पर रोक लगा दी है. इसे लेकर DGCA का कहना है कि एप्पल के इन लैपटॉप्स में ओवर हीटिंग की समस्या है, जिसके चलते आग पकड़ने का खतरा रहता है. इसलिए, इन फैसला को हवाई जहाज में सफर के दौरान ले जाने पर रोक लगा दी गई है.

DGCA का कहना है कि एप्पल कंपनी ने अपने लैपटॉप के कुछ मॉडल जिसमें 15 इंच के मैकबुक को रिकॉल किया गया है. ये लैपटॉप सितंबर 2015 से फरवरी के 2017 के बीच बेचे गए थे. बता दें कि कंपनी ने इन लैपटॉप को इसलिए रिकॉल किया है क्योंकि बैटरी के ओवरहीट होने का खतरा है. जिससे सुरक्षा को खतरा हो सकता है. इसलिए, पैसेंजर्स से अपील की जाती है कि वे हैंडबैग या लगेज बैग में इस लैपटॉप को कैरी नहीं करें.

दरअसल, DGCA का यह निर्देश इंटरनेशनल और डोमेस्टिक दोनों फ्लाइट के लिए है. एप्पल कंपनी ने 20 जून 2019 को अपने कस्टमर्स से MacBook Pro को रिकॉल करने के लिए नोटिस जारी किया था. भारत से पहले यूरोपियन यूनियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी और अमेरिकन फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने सभी एयरलाइन को इस संबंध में कदम उठाने को कहा था.

Airtel के इन यूजर्स को अब Netflix के सब्सक्रिप्शन के लिए नहीं देने होंगे पैसे

First published: 31 August 2019, 15:55 IST
 
अगली कहानी