Home » साइंस-टेक » Disclosed in research: corona drops from the patient's mouth can cover up to 13 feet
 

शोध में खुलासा : कोरोना मरीज के मुंह से निकली बूंदे 13 फुट तक की दूरी तय कर सकती है

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2020, 10:21 IST

Coronavirus: भारतीय शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए छह फुट से अधिक की दूरी बेहद आवश्यक है. शोधकर्ताओं, जिनमें इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), बेंगलुरु, कर्नाटक, शामिल हैं, का कहना है कि किसी भी संक्रमित व्यक्ति के मुंह से या सांस के जरिये निकली बूंदे 13 फुट तक की दूरी तय कर सकती हैं. उनका कहना है कि यह बात साफ है कि कोरोना वायरस का प्रसार संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने से फैलता है. टीम ने वायुगतिकी और श्वसन बूंदों के वाष्पीकरण विशेषताओं का उपयोग करके एक कोविड-19 महामारी के शुरुआती चरणों के लिए एक गणितीय मॉडल विकसित किया है.

फिजिक्स ऑफ फ्लुइड्स नामक जर्नल में प्रकाशित इस शोध में एक प्रतिक्रिया तंत्र के साथ महामारी की गतिशीलता को प्रतिरूपित किया गया है, जिसमें प्रत्येक प्रतिक्रिया में सांस के जरिये बाहर निकली बूंदों की आवृत्ति की गणना करके स्थित दर निकाली गई है. शोधकर्ताओं ने एक स्वस्थ व्यक्ति की सांस से निकली बूदों की संक्रमित व्यक्ति से निकली बूंदों से तुलना की. कनाडा के टोरंटो विश्वविद्यालय से स्वेताप्रोवो चौधुरी ने कहा "हमने द्रव्यमान, गति, ऊर्जा, आकार के मापदंड का उपयोग किया. उसके फैलने की दूरी और उसके ख़त्म होने की अवधि सहित कई महत्वपूर्ण कारकों की गणना भी की गई''.


कोरोनिल विवाद : देश में आयुर्वेद का काम करना हुआ गुनाह, सैकड़ों जगह दर्ज हो गई FIR- बाबा रामदेव

अध्ययन के लेखकों में से एक चौधरी ने कहा "मॉडल का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है कि बूंदें कितने समय तक जीवित रह सकती हैं, या वे कितनी दूर तक यात्रा कर सकती हैं." अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सह-लेखक अभिषेक साहा ने कहा "हवा के बिना और परिवेश की स्थिति पर निर्भर करते हुए हमने बूंदों को 8 से 13 फीट की दूरी तय करते हुए पाया. शोधकर्ताओं के अनुसार इस खोज का अर्थ है कि छह फीट से अधिक से सोशल डिस्टेंसिंग बेहद आवश्यक है. सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली बूंदों का प्रारंभिक आकार 18-50 माइक्रोन है, जिसका अर्थ है कि मास्क वास्तव में मदद कर सकता है.

Coronavirus latest updates July 2: दुनियाभर में अब तक 5.18 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, एक करोड़ 8 लाख संक्रमित

First published: 2 July 2020, 10:12 IST
 
अगली कहानी