Home » साइंस-टेक » best app for,mobile top app,amit kumar bajpai,tricks,Awesome smartphone apps,Things to try on your smartphone,Crazy smartphone tricks,Dope tech,geek,multi
 

ये अनोखे ऐप बना देंगे आपके स्मार्टफोन को वाकई स्मार्ट

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 8 March 2016, 16:35 IST

कॉल मिलाने-उठाने, एसएमएस भेजने-पाने, व्हॉट्सऐप-फेसबुक करने, वीडियो देखने, गाने-एफएम सुनने, फोटोग्राफी करने और कुछ ऐप इस्तेमाल करने के अलावा भी आपका स्मार्टफोन इतना स्मार्ट है कि वो ऐसे न जाने कितने काम करता है जो शायद आपको पता न हों. 

पढ़ेंः दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

आप भी आज जानिए ऐसे बेहतरीन फीचर्स जो आपके स्मार्टफोन को आपके लिए हर मुश्किल से छुटकारा दिलाने के साथ ही आपके काम को आसान बनाते हैं.

पता करें कि रिमोट की बैटरी है या खत्म हो गई

Camera remote ir sensor.jpg

स्मार्टफोन का कैमरा आपके टेलीविजन-डीवीडी प्लेयर-एसी आदि के रिमोट की बैटरी भी जांच सकता है. अपना मोबाइल कैमरा चालू करें और केवल रिमोट के हेड को अपने कैमरा लेंस की ओर दिखाते हुए इसके बटन दबाएं, अगर रिमोट की बैटरी सही है या खत्म नहीं हुई है तो आपको मोबाइल  स्क्रीन पर हल्की सफेद, नीली या बैंगनी रोशनी दिखाई देगी और अगर बैटरी खत्म हो गई है तो कोई रोशनी नहीं दिखाई देगी. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका मोबाइल कैमरा रिमोट जैसी डिवाइसों में लगे इंफ्रारेड (आईआर) को भांप लेता है. 

आपके दिल पर निगाह (हार्ट रेट मॉनिटर)

Instant Heart Rate.jpg

आपके दिल का मिजाज कैसा है इसे जांचने के लिए आपको आजकल के रिस्ट बैंड लेने या डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है. केवल "इंस्टैंट हार्ट रेट" ऐप को अपने फोन पर डाउनलोड करिए और फोन के कैमरा पर 10 सेकेंड के लिए उंगली रखने भर से यह आपके दिल की पूरी रिपोर्ट स्क्रीन पर दे देगा. इसके अलावा भी तमाम ऐप हैं जो आपके दिल समेत मूड, तनाव आदि की भी जानकारी देते हैं.

पढ़ेंः लैपटॉप-पीसी कीबोर्ड में 'Pause' और 'Break' बटन क्यों होते हैं

बिना मेजरमेंट टेप के नाप लेना

mesurement apps.jpg

अब आपको किसी मैदान, इमारत, कमरे या कहीं की भी ऊंचाई, चौड़ाई, लंबाई आदि मापने के लिए इंच टेप, मीटर टेप की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऑटो डिस्टेंस, रूलर ऐप, बॉस साइट मेजरमेंट, मल्टी मेजर्स समेत न जाने कितने सारे ऐप हैं जो आपको चुटकियों में इनका मेजरमेंट करने में सहूलियत देंगे. इसके अलावा ध्वनि, रोशनी, भूकंप आदि को मापने के लिए भी कई ऐप हैं. 

माइक्रोस्कोप का काम

Microscope app apps1.jpg

अपने मोबाइल को माइक्रोस्कोप मेें बदलने के लिए आपको केवल ऐप की जरूरत पड़ेगी. माइक्रोस्कोप रीयलिस्टिक, माइक्रोस्कोप कैम समेत दर्जनों ऐप इसके लिए आपकी मदद कर सकते हैं. जिन्हें इंस्टॉल करने के बाद आप बारीक सी चीजों को भी आसानी से देख सकेंगे. 

कैमरे से फोटो लेकर जाने उसका इतिहास

Google-Goggles.png

गूगल गॉगल्स ऐप आपके स्मार्टफोन कैमरा से किसी तस्वीर को खीचने के बाद उसे ढूंढ़ने में मदद करता है. इसके जरिये आप मशहूर पेंटिंग्स की जानकारी जुटा सकते हैं, किसी उत्पाद या वस्तु से जुड़ी जानकारी पा सकते हैं और किसी ऐतिहासिक इमारत की तस्वीर खींचकर उसके बारे में भी पता लगा सकते हैं. 

रोल कैमरा फिल्म के निगेटिव से निकाले तस्वीरें

Helmut-Film-Scanner-Image.jpg

हेलमट फिल्म स्कैनर जैसे तमाम ऐप आपके पुराने रोल कैमरा की फिल्म के निगेटिव की तस्वीरें आपको दिखा देते हैं. इन निगेटिव की फिल्मों को न केवल आप देख सकेंगे बल्कि इन्हें अपने स्मार्टफोन में सेव भी कर सकते हैं. 

पढ़ेंः टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान क्यों खुली रखनी पड़ती है विमान की खिड़की?

कार की रिमोट लॉकिंग-अनलॉकिंग, स्टार्टिंग

Viper Smart Start.jpg

अगर आप अक्सर अपनी कार की चाबी भूल जाते हैं तो "वाइपर स्मार्टकी" ऐप आपकी चाबियों के रूप में आपके स्मार्टफोन को तब्दील कर देता है. इसके सक्रिय होने के बाद आप बिना जेब से फोन निकाले ही अपनी कार को लॉक-अनलॉक करने के साथ ही अलार्म बजा सकते हैं.

कार की विंडस्क्रीन पर देखे रोड मैप्स

Hudway GPS App.jpg

मान लीजिए आप कोहरे, बारिश या एक अंजान जगह पर कार चला रहे हैं और बार-बार मोबाइल की स्क्रीन पर मैप्स नहीं देख सकते. तो मंजिल तक सही से पहुंचने के लिए अपने स्मार्टफोन पर केवल "हडवे" ऐप डाउनलोड कर ओपेन कीजिए. अपनी मंजिल एंटर कीजिए और अपने फोन को कार के डैशबोर्ड पर रख दीजिए. बिना किसी अटैचमेंट या उपकरण के आपका फोन कार की विंडस्क्रीन (शीशे) के ऊपर जीपीएस आधारित मैप को प्रोजेक्टर के रूप में दिखाने लगेगा. 

First published: 8 March 2016, 16:35 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी