Home » साइंस-टेक » Domino's launches World's first Pizza Delivery Robot
 

ऑस्ट्रेलिया में आया दुनिया का पहला पिज्जा डिलीवरी रोबोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 March 2016, 8:58 IST

आने वाले वक्त में जब आप ऑनलाइन ग्रॉसरी, पिज्जा या अन्य चीजों का ऑर्डर देंगे, तो इनकी डिलीवरी एक रोबोट करेगा. फिलहाल इसकी प्रायोगिक शुरुआत दुनिया की प्रसिद्ध पिज्जा कंपनी डॉमिनोज ने ऑस्ट्रेलिया में कर दी है. 

dominos dru robot1.jpg

ऑस्ट्रेलिया में पहली बार पिज्जा कंपनी डॉमिनोज द्वारा दुनिया का पहला पिज्जा डिलीवरी रोबोट लॉन्च कर दिया गया है. वैसे रणभूमि में दुश्मनों पर गोली दागने के लिए इस रोबोट को बनाया गया था लेकिन अब यह लोगों के घरों में पिज्जा डिलीवरी करेगा. 

इस रोबोट का नाम "डॉमिनोज रोबोटिक यूनिट" या डीआरयू दिया गया है. लेजर गाइडेड यह रोबोट तयशुदा स्थान पर पिज्जा डिलीवरी के बाद ग्राहकों से पैसे भी ले सकेगा.

पढ़ेंः जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

190 किलो वजनी बैटरी से चलने वाले डीआरयू की अधिकतम रफ्तार 20 किलोमीटर प्रतिघंटा है और इसे सड़कों, फुटपाथों, पगडंडियों और दोपहिया वाहन के मार्गों पर जाने के लिए निर्मित किया गया है. डीआरयू की बॉडी सफेद रंग की और निचला हिस्सा और टायर काले रंग के हैं. हालांकि यह सीढ़ियां नहीं चढ़ सकता और दरवाजे नहीं खोल सकता इसलिए ग्राहक को अपने घर के ग्राउंड फ्लोर पर दरवाजे पर पहुंचना होगा.

dominos dru robot1.jpg

इस रोबोट के अंदर तापमान नियंत्रित करने वाला एक  बॉक्स भी है जो आपके पिज्जा को गर्म रखने के अलावा आपकी कोल्डड्रिंक को ठंडा भी रखेगा. ग्राहक को अपने घर के दरवाजे पर बिल्कुल ताजा यानी गर्म पिज्जा और ठंडे कोल्डड्रिंक का लुत्फ मिल सकेगा. इसे लॉन्च करने वालों ने अब तक इस पर खर्च हुई रकम की जानकारी नहीं दी है. 

यह डीआरयू रास्ते में सुरक्षित रहे और कोई इसे नुकसान न पहुंचा सके, इसके लिए तमाम कैमरे लगाए गए हैं. जो ऐसी किसी भी स्थिति में तुरंत फोटोग्राफ्स खींचकर तुरंत कंट्रोल रूम में भेज देगा. 

इसकी ऊंचाई करीब 0.92 मीटर और लंबाई करीब 1 मीटर है. 

First published: 20 March 2016, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी