Home » साइंस-टेक » Drone Taxi or ariel vehicle E-Hang 184 launched in Dubai by Chinese co
 

जाम के झाम से मिलेगी निजातः करें ड्रोन टैक्सी की सवारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2017, 3:35 IST

मेट्रो शहरों में जाम की समस्या और लाल बत्ती पर गाड़ी रोकने की समस्या से आए दिन लोग दो-चार होते हैं. ऐसे में सभी के मन में ख्याल जरूर आता है कि काश एक ऐसी गाड़ी होती जिसे उड़ाकर ले जाते और कोई टेंशन ही नहीं होती.

शायद आपकी मन की बात चीन की एक कंपनी ने सुन ली और उसने एक उड़ने वाली सिंगल सीटर कार यानी ड्रोन टैक्सी को लॉन्च कर दिया. दुबई में सोमवार को चीन की एक कंपनी ने इस ड्रोन टैक्सी E-Hang 184 ऑटोनॉमस एरियल व्हीकल को दुनिया के सामने पेश किया.

E-Hang 184 की खासियत इसका ड्राइवर रहित होना है यानी केवल एक व्यक्ति ही जिसे इससे जाना है इसमें बैठकर उड़ते हुए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकता है.

 

इस उड़ने वाली कार में सीट के सामने ही एक बड़ी सी विंड स्क्रीन लगी हुई है. इस स्क्रीन को निर्देश देते ही यह व्हीकल उड़ान भरने लगता है. इसमें कोई भी व्यक्ति आधे घंटे तक सफर कर सकता है.

हेलीकॉप्टर या ड्रोन की ही तरह E-Hang 184 को उड़ने या जमीन पर उतरने के लिए किसी रन-वे की जरूरत नहीं पड़ती और यह सीधे ऊपर की तरफ उड़ान भरता है और सीधे ही नीचे उतरता है.

कंपनी ने फिलहाल इसे लंबी नहीं बल्कि नजदीक की दूरी तय करने के लिए पेश किया है. यह व्हीकल एक बार में 15 किलोमीटर की उड़ान भर सकता है. इसकी रफ्तार 100 किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह जुलाई से उपलब्ध हो जाएगी.

 

@ehang.official #ehang184 رايكون التاكسي بهالطريقة

A post shared by Ahmad ALSayeghأحمدالصايغ بوبدر (@ahsx85) on

इतनी जानकारी मिलने के बाद आप सोच में पड़ गए होंगे कि बिना ड्राइवर के इसे नियंत्रित कैसे किया जाएगा. तो आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं.

इस एरियल व्हीकल के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा और शहरों के ट्रैफिक डिपार्टमेंट इसे संचालित और नियंत्रित करेंगे.

दुबई सरकार के मुताबिक यह ड्रोन टैक्सी सभी टेस्ट पास कर चुकी है और उनका लक्ष्य है कि जुलाई तक इसे जनता के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

 

Amazing Dubai first taxis drones from this summer best way to visit the crowded city #dubai#drones#ehang184#chinese#rta#amazing#technology#future.

A post shared by ChirurgieesthetiqueMontpellier (@dr.meziane_chir_esthetique) on

बाजार में आने वाली अन्य ड्रोनों की ही तरह यह भी एक इलेक्ट्रिक व्हीकल है और इसकी बैटरी फुल चार्ज करने के लिए 1 से लेकर 4 घंटों का वक्त लगता है, जिसके बाद यह 25 मिनट तक हवा में उड़ सकता है.

अगर इसके स्पेशिफिकेशंस की बात करें तो इस एयरक्राफ्ट का वजन 240 किलोग्राम है. यह समुद्र स्तर से अधिकतम 3,500 मीटर की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है.

इस ड्रोन टैक्सी की बैटरी 17 Kwh की है जो फास्ट और स्लो चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है. स्लो चार्जिंग में यह चार घंटे जबकि फास्ट चार्जिंग में 1 घंटे में पूरी चार्ज हो जाती है.

 

यह अधिकतम 100 किलोग्राम का वजन लेकर जा सकती है. जबकि इसकी औसत क्रूजिंग स्पीड 60 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

सुरक्षा के लिहाज से इस उड़ने वाली टैक्सी का मुख्य फ्रेम कार्बन फाइबर और एपॉक्सी के मजबूत कंपोजिट मैटेरियल से तैयार किया गया है. इसके अंदर LTE नेटवर्क, एयरकंडीशनर, 12 इंच का पैड, कैमरा भी लगा हुआ है.

First published: 15 February 2017, 3:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी