Home » साइंस-टेक » Ducati 1299 Superleggera launched in India at whopping Rs. 1.20 Crore. First lightest, safest limited edition bike
 

डुकाटी 1299 सुपरलेगराः भारत में लॉन्च हुई सबसे महंगी 1.12 करोड़ रुपये की सुपरबाइक

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:36 IST
(इंस्टाग्राम)

भारत में अब तक की सबसे महंगी सुपरबाइक शुक्रवार को लॉन्च हो गई. डुकाटी ने शानदार इटैलियन डिजाइन और जबर्दस्त रफ्तार वाली 1299 सुपरलेगरा 1.12 करोड़ रुपये कीमत में भारत में पेश कर दिया.

इटली के मिलानो में आयोजित मोटरसाइकिल एग्जीबिशन ईआईसीएमए 2016 में पहली बार पेश की गई इस बाइक के लिए दिल्ली में बुकिंग शुरू कर दी गईं. हालांकि सवा करोड़ रुपये कीमत वाली यह बाइक स्पेशिफिकेशंस के हिसाब से अपनी कीमत को सही साबित करती है.

मिलिए दुनिया की सबसे तेज रफ्तार, समझदार और सेल्फ ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार FF91 से

1299 सुपरलेगरा डुकाटी की पहली ऐसी मोटरसाइकिल है जो कार्बन फाइबर स्विंगआर्म, मोनोकॉक फ्रेम, फेयरिंग्स और व्हील्स के साथ पेश की गई है. कार्बन फाइबर दुनिया की सबसे हल्की और मजबूत धातु है और फॉर्मूला वन कारों की बॉडी भी इसी से ही बनाई जाती है.

इस बाइक को तेज रफ्तार बनाने के लिए हल्का रखने के पूरे इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए इसके फ्यूल टैंक को एल्यूमीनियम और टाइटैनियम बिट्स से मिलाकर बनाया गया है. यहां तक की इसके स्क्रू भी टाइटैनियम से बने हैं जिससे इस बाइक का कुल वजन केवल 167 किलोग्राम ही है. 

मूड, म्यूजिक और माहौल के मुताबिक रंग बदलती कार

Need one asap #80k #ducati1299superleggera

A photo posted by Mitch May (@mitch1523) on

1285 सीसी एल-ट्विन सुपरक्वॉड्रो इंजन वाली 1299 सुपरलेगरा 215 हॉर्सपॉवर की जबर्दस्त ताकत और 146.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करती है. इस बाइक में डुकाटी ने अब तक की प्रोडक्शन मोटरसाइकिल्स में लगाया जाने वाला सबसे ताकतवर इंजन लगाया है.

इस बाइक में क्विक शिफ्टर्स के साथ 6 स्पीड गियरबॉक्स लगा हुआ है. जबकि सेफ्टी के लिए बॉश कॉर्नरिंग एबीएस सिस्म, डुकाटी स्लाइड कंट्रोल, डुकाटी पॉवर लॉन्च और डुकाटी ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ 6 एक्सिस इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट लगी हुई है. 

निसान इंडिया ने 1.99 करोड़ में पेश की 2017 जीटी-आर स्पोर्ट्स कार

Wieso ist die schon ausverkauft?!?! #Ducati1299superleggera

A photo posted by Lukasz Wojtun (@lukasz_wj) on

वहीं, इस तेज रफ्तार बाइक में ब्रेकिंग के लिए 330 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. अगले पहिए में फोर पॉट ब्रेंबो M50 मोनोब्लॉक कैलिपर्स और पिछले में 245 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक हैं. डुकाटी इस शानदार, तेज रफ्तार और शाही कीमत वाली केवल 500 लिमिटेड एडिशन बाइकें ही बनाएगी.

क्या आपने देखा 12 लाख रुपये में पेश वेस्पा का नया स्कूटर, जानिए फीचर्स

प्रमुख खासियत

  • यह दुनिया की सबसे हल्की मास प्रोड्यूस्ड बाइक है यानी ऐसी मोटरसाइकिल जिसका भारी मात्रा में निर्माण किया जा रहा है.
  • यह दुनिया की पहली ऐसी बाइक है जिसने तमाम हिस्सों में कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया है.
  • इस बाइक में डेस्मोड्रोमिक यूरो 4 इंजन लगा हुआ है जो आजतक निर्मित किया गया सबसे ज्यादा ताकतवर ट्विन सिलिंडर इंजन है.
  • यह डुकाटी की पहली सुपरबाइक है जिसमें डुकाटी पॉवर लॉन्च और इंजन ब्रेक कंट्रोल दिया गया है. 

First published: 13 January 2017, 4:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी