Home » साइंस-टेक » e-scooter praise delivery start soon newly launched e-scooter newly launched gadgets newly launched bike gadgets in india
 

इतने पैसे में सफर कराएगा ये स्कूटर, जानकर खरीदे बिना नहीं रहेंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2018, 18:15 IST

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि होती जा रही है. जिसका असर सीधा आम आदमी पर पड़ रहा है. ऐसे में बाइक से दफ्तर या स्कूल जाने वालों का खर्चा बढ़ता ही जा रहा है. इन्हीं सब वजहों को देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियां आए दिन ज्यादा माइलेज वाली बाइक बाजार में उतार रही हैं. लेकिन इस बार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी ने ऐसा स्कूटर लांच किया है. जिसे चलाने का खर्चा बहुत कम होगा.

इस कंपनी का नाम है ओकिनावा. वैसे कंपनी ने पिछले साल दिसंबर में ही इस स्कूटर को लांच कर दिया था. मगर इस स्कूटर की डिलिवरी जनवरी के अंत में होना शुरु होगी. ओकिनावा ने इस स्कूटर को 'प्रेज' नाम दिया है.

कितनी है 'प्रेज' ई-स्कूटर की कीमत-

कंपनी ने दिल्ली में इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 59,889 रुपए रखी है. 'प्रेज' की डिलीवरी सबसे पहले दिल्ली में की जाएगी. उसके बाद ये देश के दूसरे राज्यों में मिलेगा.

इतने पैसे किलोमीटर आएगा सफर का खर्चा-

कंपनी के मुताबिक इस ई-स्कूटर से सफर करने पर मात्र आपको 10 पैसे प्रति किलोमीटर खर्च करने होंगे. इस हिसाब से प्रेज स्कूटर से चलने का खर्चा दूसरी कंपनियों के स्कूटर और बाइक से बहुत कम आएगा.

इतनी होगी टॉप स्पीड-

इस ई-स्कूटर में 1000 वॉट की इलैक्ट्रिक मोटर लगाई गई है. जो इसकी स्पीड बढ़ाने में काफी मददगार है. कंपनी के मुताबिक इस मोटर से 3.35 बीएचपी की पावर पैदा होती है. जिससे इस ई-स्कूटर को 75 किलोमीटर प्रति घंटा का स्पीड से चलाया जा सकता है.

First published: 21 January 2018, 18:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी