Home » साइंस-टेक » electric cars will be introduced in 2020 by Toyota and maruti suzuki Maruti Electric Car, Electric Vehicle
 

खुशखबरी: भारत में इलेक्ट्रिक कार पेश करने जा रही हैं ये कंपनियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 December 2017, 15:09 IST

भारत में लंबे समय से इलेक्ट्रिक कार लाने पर जोर दिया जा रहा है. जिस तरह दिल्ली में धुंध ने नाक में दम कर रखा है उस हिसाब से अग्रणी कार निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक कार पेश करने की जद्दोजहद में हैं. इसी कड़ी में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजूकी भी इस ओर जल्दी कदम रखने जा रही है. दरअसल, मारुति सुजूकी 2020 में अपनी इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतार सकती है, जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं. 

कंपनी के लिए इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की जल्दी इसलिए भी है क्योंकि भारत सरकार ने एक आदेश जारी किया है कि साल 2030 के बाद देश में सिर्फ बिजली से चलने वाली कारें (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) ही बेचने की इजाजत होगी. इलेक्ट्रिक कार बनाने को लेकर मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव का कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय बाजार में तभी जल्द आ पाएंगे, जब कार निर्माता कंपनियों को सरकारी मदद मिलेगी.

भार्गव ने मारुति की स्विफ्ट डिजायर कार का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर इस कार को इलेक्ट्रिक कार की शक्ल देते हैं तो इसके बाद इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग पांच लाख रुपये और बढ़ जाएगी. अगर कीमत कम रखने की बात आती है तो सरकार को इसमें मदद करनी होगी. बहरहाल, भार्गव की मानें तो मारुति सुजूकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार साल 2020 में पेश करेगी.

मारुति के अलावा टोयोटा भी भारत में इलेक्ट्रिक कार बनाने की तैयारी कर रही है. टोयोटा भी अपनी इलेक्ट्रिक कार 2020 में ही लॉन्च करेगी. कंपनी ने इससे संबंधित जारी बयान में कहा है, "टोयोटा 2020-2030 के दशक में इलेक्ट्रिक वाहनों को लोकप्रिय बनाने की योजना में है." 

टोयोटा अपने इलेक्ट्रिक वाहन में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (HEV), बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (PEV), प्लग इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (PHEV) और फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) को पेश करेगी. हालांकि 2020 में टोयोटा दुनियाभर में 10 लाख से ज्यादा BEV मॉडल लॉन्च करेगी. वहीं, साल 2030 तक टोयोटा का लक्ष्य 55 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन बेचने का है.

First published: 22 December 2017, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी