Home » साइंस-टेक » EVM Chip Debit Card Fraud Exposed All You Need To Khow
 

चिप वाला ATM यूज करने वाले हो जाएं सावधान, वरना ऐसे खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2018, 17:58 IST

ATM फ्रॉड से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए तमाम बैंकों ने चिप वाले एटीएम कार्ड जारी किए हैं. इसी के साथ एक जनवरी से पुराने बिना चिप वाले एटीएम कार्ड बंद हो जाएंगे और सिर्फ चिप वाले यानि EMV चिप वाले डेबिट कार्ड ही काम करेंगे. और पुराना मैग्नेटिक कार्ड पूरी तरह से बंद हो जाएंगे.

सभी बैंकों ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के एक निर्देश के बाद अपने ग्राहकों को फ्री में चिप वाले ATM और डेबिट कार्ड जारी किए हैं, हालांकि कई बैंक अपने ग्राहकों को चिप वाले एटीएम अभी भी जारी कर रहे हैं. वहीं अब शातिर चोरों ने चिप वाले ATM कार्ड से भी धोखाधड़ी करने का तरीका निकाल लिया है. आज हम आपको ऐसे ही फ्रॉड यानि चिप वाले एटीएम से होने वाली धोखाधड़ी से सावधान करने के बारे में बताएंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये अपराधी ATM कार्ड धारकों को फोन कर रहे हैं और लोगों से नया कार्ड लेने के बारे में पूछ रहे हैं. ऐसे में जब कोई शख्स कहता है कि हां, उसे नया कार्ड चाहिए तो फोन पर बात कर रहा अपराधी अपने आप को बैंककर्मी बताता है. इसके बाद लोगों के पास कॉल करने वाला ठग कहता है कि आपके कार्ड की जानकारी बैंक में जमा नहीं है.

ऐसे में आप अपने कार्ड की पूरी जानकारी दें. साथ ही ऐसा नहीं करने पर वह कार्ड को बंद करने की धमकी देता है. ऐसे में धमकी के बाद कम ग्रामीण इलाकों और सीधे-साधे नासमझ लोग डर जाते हैं और कार्ड की पूरी जानकारी उसे दे देते हैं. इसके बाद वह ठग आसानी से अकाउंट खाली कर देता है. अभी हाली ही में नोएडा में इसी तरह एक शख्स को चूना लगाया गया है.

ये भी पढ़ें- मेघालय हाईकोर्ट के जज का बड़ा बयान, कहा- आजादी के बाद ही देश को हिंदू राष्ट्र घोषित कर देना चाहिए

ये भी पढ़ें- इस शहर के लोगों को अब मुफ्त में मिलेगी तेज स्पीड WiFi की सुविधा, हर कोई उठा सकेगा लाभ

First published: 29 December 2018, 17:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी