Home » साइंस-टेक » Exclusive: Reliance Jio not offering cheap call rates, follows other companies rate plan
 

एक्सक्लूसिवः जानिए रिलायंस जियो के बारे में सारी अंजानी बातें

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 23 August 2016, 13:42 IST

देश की बहुप्रतीक्षित 4जी मोबाइल सेवा रिलायंस जियो की आधिकारिक लॉन्चिंग से पूर्व कंपनी ने हर 4जी स्मार्टफोन यूजर को मुफ्त सिम बांटने शुरू कर दिए हैं. हर यूजर जियो प्रीव्यू ऑफर के अंतर्गत 90 दिनों  के लिए मिलने वाला मुफ्त अनलिमिटेड 4जी इंटरनेट डाटा, वॉयस-वीडियो कॉल, एसएमएस का इस्तेमाल करना चाहता है.

लेकिन कैच आपको यह जानकारी देने जा रहा है कि भले ही रिलायंस जियो अपने प्रीव्यू ऑफर के अंतर्गत मुफ्त डाटा-कॉल की सुविधा दे रहा है, पर इसके कॉल रेट फिलहाल सभी मोबाइल कंपनियों के जैसे ही हैं. यानी प्रीव्यू ऑफर खत्म होने के बाद जब यूजर्स को इसके कॉल-एसएमएस रेट चुकाने पड़ेंगे तो यह सस्ते नहीं होंगे.

खुशखबरीः मुफ्त रिलायंस जियो 4जी सिम और अनलिमिटेड ऑफर अब हर 4जी स्मार्टफोन यूजर के लिए

जी हां, शायद यह बात आपको चौंकाने वाली लगे लेकिन हकीकत कुछ ऐसी ही है. बता दें कि रिलायंस जियो प्रीव्यू ऑफर कंपनी द्वारा आधिकारिक लॉन्चिंग से पूर्व मुहैया कराया जा रहा है. जाहिर है लॉन्चिंग के बाद कंपनी अपने नेटवर्क की सेवाएं इस्तेमाल करने वाले यूजर्स से शुल्क वसूलेगी.

मौजूदा वक्त में अन्य कंपनियों की कॉल, एसएमएस, डाटा की दरें कम नहीं हैं. रिलायंस जियो भी इसी रास्ते पर है. या यूं कहें कि फिलहाल जियो द्वारा जो आधिकारिक जानकारी दी जा रही है उसके मुताबिक प्रीव्यू ऑफर समाप्त होने के बाद ग्राहकों को अन्य कंपनियों के लगभग बराबर दरों पर ही सेवाएं मिल पाएंगी.

केवल 7 स्टेप्स में पाएं एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए रिलायंस 4जी सिम

हालांकि रिलायंस जियो के मौजूदा टैरिफ प्लान के मुताबिक केवल डाटा की दरें अन्य कंपनियों की तुलना में काफी कम हैं. जहां इस वक्त बाजार में अन्य कंपनियां करीब 8 पैसे के आसपास 10 केबी डाटा मुहैया करा रही हैं, रिलायंस 10 केबी डाटा के लिए केवल 0.5 (आधा) पैसा लेने का ही दावा कर रहा है.

क्या है जियो के शुल्क

  • कॉल (लोकल और नेशनल)-                     2 पैसे प्रति सेकेंड
  • एसएमएस (लोकल और नेशनल)-             1 रुपया प्रति सेकेंड
  • एसएमएस (इंटरनेशनल)-                         5 रुपये प्रति सेकेंड
  • डाटा (इंटरनेट)-                                      0.5 पैसा प्रति 10 केबी
  • वीडियो कॉल-                                       5 पैसे प्रति सेकेंड

टैरिफ से कम हो सकती हैं दरें

वर्तमान में अन्य मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों की दरें तकरीबन एक जैसी ही हैं. सभी अलग-अलग टैरिफ प्लान देकर इन दरों को सस्ता करने की सुविधा देतें हैं. बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि रिलायंस भी इसी फॉर्मूले को फॉलो कर सकती है क्योंकि इसकी मौजूदा दरें कम नहीं हैं.

वहीं, रिलायंस जियो के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि फिलहाल यह संभावित दरें हैं. लेकिन रिलायंस बाजार में आकर अन्य कंपनियों की तरह नहीं चलता. बल्कि अपना रास्ता बनाता है. इसलिए जियो की आधिकारिक लॉन्चिंग के बाद इसकी दरें ऐसी होंगी जो कोई भी दूसरी कंपनी नहीं दे सकती.

First published: 23 August 2016, 13:42 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी