Home » साइंस-टेक » Exclusive: Why shouldn't you use Reliance Jio 4G sim, Here's why
 

जानिए 7 कारण क्यों नहीं लेना चाहिए रिलायंस जियो 4जी सिम

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 1 September 2016, 19:09 IST

रिलायंस जियो ने बृहस्पतिवार को अपनी पूरी प्लानिंग और लॉन्चिंग की सार्वजनिक घोषणा कर दी. रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने जियो के बारे में बताया कि 'अब दादागिरी नहीं डाटागिरी चलेगी'. देशभर के स्मार्टफोन यूजर्स में कैसे भी करके जियो का सिम हासिल करने का क्रेज है. लेकिन कुछ ऐसे कारण भी हैं जिनके चलते आपको रिलायंस जियो 4जी सिम नहीं लेना चाहिए.

जानिए 'स्पोर्ट्स ब्रा' के पीछे छिपा विज्ञान

कैच ने इस बारे में पुख्ता पड़ताल की और लोगों से बात कर उनके विचार जाने. हालांकि इस खबर को लिखने का मकसद यह नहीं है कि लोग जियो सिम न लें. बल्कि इस खबर को लिखने का उद्देश्य यह है कि लोग जियो सिम लेने से पहले पूरी हकीकत जान लें.

जानिए क्यों नहीं लेना चाहिए जियो 4जी सिम. 

1. मुफ्त में कुछ नहीं मिलता

दिल्ली निवासी अभय, श्वेतांक, नोएडा के वैभव, रितेश समेत कई यूजर्स ने कहा, "रिलायंस क्यों मुफ्त में जियो प्रीव्यू ऑफर दे रहा है. मुफ्त में कुछ नहीं मिलता, और रिलायंस तो मुफ्त में कुछ भी नहीं दे सकता. इसलिए तीन माह के बाद जब प्रीव्यू ऑफर खत्म होगा तो यह कैसे वसूली करेगा कोई नहीं जानता." 

मुफ्त प्रीव्यू ऑफर के साथ रिलायंस जियो वाईफाई डिवाइस 900 रुपये सस्ती हुई

वहीं, हैदराबाद के सतेंद्र ने बताया, "रिलायंस जियो 4जी सिम पाने के लिए कंपनी पहचान और निवास के प्रमाण पत्रों की फोटोकॉपी खुद से कराता है और उनपर 'केवल जियो सिम के लिए' जैसा लिखने भी नहीं देता, क्यों? क्या लोगों के हस्ताक्षर वाले दस्तावेज से कुछ धोखाधड़ी नहीं की जा सकती."

2. मोबाइल 3जी है तो क्या करें 4जी सिम लेकर

ढेरों लोगों की समस्या है कि उनके पास 3जी मोबाइल फोन है. भले ही जियो फिलहाल मुफ्त में अनलिमिडेट डाटा इस्तेमाल की आजादी दे रहा है, वे इसका इस्तेमाल 3जी फोन में नहीं कर सकते. 

रिलायंस जियोः कॉल, एसएमएस, रोमिंग के साथ सिम भी मुफ्त

फरीदाबाद से गौरव आनंद ने कहा, "मुफ्त में डाटा पाने के लिए अपना मौजूदा 3जी मोबाइल औने-पौने दाम में बेचकर महंगा 4जी फोन लेना कोई समझदारी नहीं."  ऐसे में जिन यूजर्स के पास 3जी, 2जी या बेसिक फोन हैं उनके लिए जियो 4जी सिम लेने का कोई फायदा नहीं. 

3. पहले से ही दो सिम हैं, तीसरे का क्या करें

ड्युअल सिम स्मार्टफोनों के आने के बाद से ज्यादातर यूजर्स ने दो अलग मोबाइल कनेक्शन वाले सिम लिए. स्मार्ट यूजर्स एक सिम को सस्ते डाटा के लिए जबकि दूसरे सिम को कॉलिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं. जबकि कई लोग कनेक्टिविटी में बने रहने के लिए दो अलग-अलग नंबर रखते हैं और दोनों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में जियो का तीसरा नंबर लेना बेवजह उन्हें एक नंबर बंद करने या फिर नया फोन लेने के लिए मजबूर करेगा.

इन 19 कंपनियों के फोन हैं तो मिल जाएगा मुफ्त रिलायंस जियो सिम

दिल्ली के आमिर का कहना है, "दोनों नंबर चलाने जरूरी हैं और दूसरा फोन लेने में न तो पैसे खर्च करना चाहता हूं और न ही जेब में दो फोन डालकर चलना चाहता हूं."

4. फिलहाल पोर्टेबिलटी की सुविधा नहीं है

यूं तो रिलायंस जियो सिम तमाम 4जी मोबाइल फोनों को लेने के साथ ही मिल रहा है और कथितरूप से हर 4जी स्मार्टफोन यूजर इसे ले सकता है. 

कभी देखी है ऐसी दीवानगीः जियो सिम पाने के लिए रिलायंस डिजिटल स्टोर्स के बाहर लग रही हजारों की भीड़

लेकिन गुड़गांव में रहने वाले सोमदत्त कहते हैं, "पता चला कि जियो सस्ती सेवाएं देगा और फिलहाल यह मुफ्त में डाटा-कॉल दे रहा है. लेकिन सिर्फ इस कारण से इसे ले लेना समझदारी नहीं है. अगर मोबाइल नंबर पोर्टेबिलटी होती तो दूसरा सिम जियो में बदलवा लेता."

5. नेटवर्क में दिक्कत और बेवजह पैसे काटती है रिलायंस

एडीएजी ग्रुप के आरकॉम (रिलायंस कम्यूनिकेशन) की सेवा का इस्तेमाल करने वाले तमाम यूजर्स फिलहाल यह नहीं जानते हैं कि जियो का नेटवर्क पुराने से अलग है. इसलिए यह यूजर्स पुराने अनुभव के चलते रिलायंस जियो को अपनाना नहीं चाहते.

जानिए किन स्मार्टफोनों को नहीं मिल सकेगा एंड्रॉयड नौगट 7.0 अपडेट

वहीं, रिलायंस कम्यूनिकेशंस द्वारा ग्राहकों के बेवजह पैसे काटने की ढेरों शिकायतें आने के बाद तमाम यूजर्स जियो का इसलिए ही इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं. इनका कहना है कि रिलायंस जबर्दस्ती ग्राहकों के खाते से पैसे काट लेता है, बेवजह अनचाही सेवाएं (वैस) चालू कर देता है.

6. यूजर्स बढ़ते ही जियो नेटवर्क करेगा दिक्कत

नोएडा निवासी बीसी चौधरी के मुताबिक, "रिलायंस जियो फिलहाल शुरुआती दौर में है और मुफ्त सेवा देकर ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को जोड़ रहा है. लेकिन जैसे ही इसके ग्राहकों की संख्या बढ़ जाएगी इसका 4जी नेटवर्क इंटरनेट डाटा और कॉलिंग में बाकी कंपनियों की ही तरह परेशान करने लगेगा. इसलिए अच्छा है कि सस्ते के फेर में न पड़ा जाए और कुछ इंतजार करने के बाद हकीकत देखी जाए. तब निर्णय लेना अच्छा रहेगा."

7. दूसरी कंपनियां कम दाम में देंगी बेहतर सेवाएं

एक प्रमुख मोबाइल सर्विस प्रोवाइड कंपनी के मार्केटिंग मैनेजर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, "जाहिर है रिलायंस जियो की सस्ती कीमतें भारी तादाद में ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करेंगी. यह हो भी रहा है. हमारी समेत अन्य कंपनियों के सामने अब व्यवसाय और ग्राहक संख्या बरकरार रखने की चुनौती आ गई है."

सावधानः मुकेश अंबानी को धोखेबाज लगा रहे चूना, मुफ्त रिलायंस जियो 4जी सिम की कर रहे बिक्री

उन्होंने कहा, "जाहिर है ऐसे में या तो धंधा बंद करो या फिर सस्ती दरों में बेहतर सेवा दी जाए. बाकी कंपनियों के सामने प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए अब यह चुनौती सामने आ चुकी है और जल्द ही नेटवर्क में सुधार और दामों में कमी दिखने लगेगी."

First published: 1 September 2016, 19:09 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी