Home » साइंस-टेक » Facebook closing 10 lakh suspicious accounts daily in india
 

Facebook हर दिन बंद कर रहा 10 लाख संदिग्ध अकाउंट्स, आपको भी भारी पड़ सकती है ये गलती

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2019, 11:12 IST

इनदिनों देशभर में लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार प्रसार जोरों पर है. ऐसे में राजनैतिक दल ताबड़तोड़ रैलियां ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया का भी सहारा ले रहे हैं. ऐसे में फेसबुक ने संदिग्ध अकाउंट्स पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया है. सोमवार को फेसबुक ने कहा कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वह हर दिन 10 लाख संदिग्ध खातों को बंद कर रही है. जिसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग टूल्स का प्रयोग किया जा रहा है.

भारत में फेसबुक के प्रबंध निदेशक और उपाध्यक्ष अजित मोहन ने इस बारे में एक ब्लॉग पोस्ट लिखकर जानकारी दी. उन्होंने लिखा, "हम भारत में लोकसभा चुनावों की अखंडता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम स्थानीय संस्थाओं, सरकारी संगठनों और विशेषज्ञों की मदद से लगातार चुनावों की सत्यनिष्ठा को बनाए रखने के लिए काम करते रहेंगे."

अजित मोहन ने कहा कि हमारी टीम इसके लिए पिछले 18 महीनों से लगातार काम कर रही है. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से लोकसभा चुनावों को किसी भी तरह के बाहरी प्रभावों से मुक्त किया जा सकता है. साथ ही इनकी सत्य निष्ठा को कायम रखा जा सकता है साथ ही अंतरराष्ट्रीय और घरेलू हर तरह के हस्तक्षेप को नियंत्रित किया जा रहा है.

फेसबुक की ये टीमें भारत में ही नहीं दुनियाभर में काम कर रही हैंबता दें कि फेसबुक ने हाल ही में दो नए उत्पाद ‘कैंडिडेट कनेक्ट’ और ‘शेयर यू वोटेड’ लॉन्च किए हैं. इनकी मदद से लोगों को मुद्दों को समझने और उम्मीदवारों के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा. शेयर यू वोटेड से लोग अपने दोस्तों को बता सकेंगे कि उन्होंने लोकसभा चुनाव के लिए मतदान कर दिया है.

अगर आप भी PAN कार्ड में बदलवाना चाहते हैं अपना पता तो अपनाएं ये आसान तरीका

First published: 9 April 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी