Home » साइंस-टेक » Facebook does not allow you to hide your phone number know why
 

Facebook पर आपने भी शेयर किया है अपना मोबाइल नंबर तो जरूर पढ़ें ये खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2019, 11:12 IST

Facebook आज दुनियाभर के लोगों की जरूर बन गया है. फेसबुक के जरिए लोग दूर विदेश में बैठे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से ही बात नहीं करते बल्कि अपने किसी मुद्दे पर अपनी राय भी देते हैं. लेकिन सोशल मीडिया पर अपनी निजी जानकारियां शेयर करना कई बार मुसीबत पैदा कर देता है. बता दें कि सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप ने सिक्योरिटी को और मजबूत करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जारी किया था.

ये फीचर आपके सोशल मीडिया अकाउंट को पहले से ज्यादा सिक्योर बना देता है, लेकिन पेसबुक 2FA में केस थोड़ा अलग है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक किसी को भी 2FA के जरिए मोबाइल नंबर एंटर कर यूजर की प्रोफाइल देखने की अनुमति देता है. इस बात को सबसे पहले इमोजीइंडिया के एग्जीक्यूटिव जेरेमी बर्ग पकड़ा. इसमें कहा गया है कि फेसबुक के पास ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जो यूजर का फोन नंबर हाइड कर सके. यानि इसके जरिए यूजर का फोन नंबर कोई भी यूजर देख सकता है.

आप अपने फोन नंबर को या तो friends of friends या फिर friends पर रख सकते हैं, लेकिन इसमें कोई only me या no one का विकल्प नहीं दिया गया है. ऐसे में अगर आपने फेसबुक की डिफॉल्ट सेटिंग चेंज नहीं की तो आपका फोन नंबर कोई भी यूजर देख सकता है.

 

2FA यानि टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन

2FA के जरिए यूजर्स अपना मोबाइल नंबर फेसबुक अकाउंट से लिंक करते हैं. उसके बाद जैसे ही आप किसी और डिवाइस या ब्राउजर में फेसबुक अकाउंट लॉग इन करते हैं तो आपके पास एक सिक्योरिटी कोड एसएमएस के जरिए मिलता है या फिर जिस डिवाइस में फेसबुक पहले से ही लॉग इन होता है उसमें आपको टैप करना होता है. इसके बाद ही आपके अकाउंट में किसी अन्य डिवाइस या ब्राइजर में लॉग इन हो पाता है.

Facebook यूजर्स के लिए बुरी खबर, मैसेंजर में आए बग से लोगों की निजी चैट में लगी सेंध

First published: 11 March 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी