Home » साइंस-टेक » Facebook express wifi service starts in India, will setup more than 20,000 public Wi-Fi hotspots
 

देश में शुरू हो गई Facebook Express Wi-Fi सेवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2017, 21:00 IST

दुनिया के दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने भारत में अपनी काफी वक्त से घोषित Express Wi-Fi सेवाओं को शुरू कर दिया. Facebook इस सेवा के जरिये देश के ग्रामीण इलाकों से जुड़े यूजर्स को सार्वजनिक हॉटस्पॉट के जरिये इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया कराएगी.

गौरतलब है कि 2015 के अंत से लेकर 2016 की शुरुआत में Facebook ने फ्री बेसिक्स की वकालत कर बड़ा अभियान छेड़ा था. Facebook Free Basics में चुनिंदा वेबसाइट्स के लिए यूजर्स को मुफ्त में इंटरनेट एक्सेस दिया जाता.

हालांकि Express Wi-Fi मुफ्त नहीं है और इसके लिए कीमत चुकानी पड़ेगी. इसके साथ ही इस सेवा में इंटरनेट इस्तेेमाल बिना किसी रोकटोक के मिलेगा यानी Free Basics से अलग और किन्हीं चुनिंदा वेबसाइटों तक ही सीमित नहीं.

 

इस Wi-Fi सेवा के तहत यूजर्स को पब्लिक हॉटस्पॉट से जुड़ने के लिए दैनिक, साप्ताहिक या मासिक डाटा पैक खरीदने होंगे.

गौर फरमाने वाली बात है कि Facebook ने अपनी इस सेवा के लिए भारतीय दूरसंचार कंपनी Airtel के साथ समझौता किया है. Facebook और Airtel के साथ मिलकर आने वाले कुछ माह में 20,000 से ज्यादा Wi-Fi हॉटस्पॉट लगाएगी.

Facebook के मुताबिक Express Wi-Fi के जरिये कंपनी उन लोगों तक इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाएगी, जो फिलहाल इससे वंचित हैं. यह सेवा उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान और मेघालय के करीब 700 हॉटस्पॉट के जरिये उपलब्ध कराई जा रही है और इसके लिए 500 से अधिक रिटेलर्स के साथ मिलकर काम किया जा रहा है.

First published: 5 May 2017, 21:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी