Home » साइंस-टेक » Facebook & Messenger will stop working on many smartphones from April 1, 2017, here's the list
 

1 अप्रैल से कई स्मार्टफोनों पर काम नहीं करेगा Facebook ऐप

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2017, 16:56 IST

दुनिया भर में 100 करोड़ भी ज्यादा सक्रिय यूजर्स वाला Facebook Messenger ऐप न केवल यूजर्स को कनेक्टेड रखता है बल्कि तमाम अन्य चीजों की भी सहूलियत देता है. लेकिन अब 1 अप्रैल से तमाम फोनों पर यह काम करना बंद कर देगा.

मार्च खत्म होने के साथ ही Facebook और Messenger के पुराने वर्जनों से से मैसेजिंग सपोर्ट हटा दिया जाएगा. ऐसे में जो भी यूजर्स फिलहाल इन दोनों ऐप्स के पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं उनके पास आगे इन्हें इस्तेमाल करते रहने के लिए बहुत कम वक्त बचा है.

Facebook के मुताबिक एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर Facebook v55 और Messenger v10 इससे प्रभावित होंगे और आगे इनका इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. जबकि कंपनी विंडोज फोन पर Facebook के लिए सपोर्ट देना पूरी तरह बंद कर देगी.

सोशल मीडिया के दिग्गज के मुताबिक उनकी टीम इस प्लेटफॉर्म को सबसे बेहतर बनाने के लिए अनगिनत घंटों तक काम करती रहती है.

एक ब्लॉग पोस्ट में Facebook ने लिखा, "एक तरीका है कि हम मैसेंजर में वॉयस, वीडियो कॉलिंग, गेम्स और बोट्स जैसे बेहतरीन फीचर्स को लगातार जोड़ना जारी रखें. ऐप के पुराने वर्जन को इस्तेमाल करने का मतलब है कि इसको इस्तेमाल करने का बेहतर अनुभव नहीं मिल सकेगा या फिर कभी बिल्कुल नहीं मिलेगा."

 

इसमें आगे लिखा गया, "परिणामस्वरूप जो लोग पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं, हम उनसे कह रहे हैं कि वे अपग्रेड कर लें ताकि Messenger के शानदार फीचर्स का मजा ले सकें..."

"इसलिए हम Facebook और Messenger के पुराने मोबाइल ऐप वर्जनों के लिए मैसेजिंग का सपोर्ट देना बंद कर रहे हैं. हम इससे प्रभावित लोगों तक पहुंचकर उन्हें मैसेंजर के जरिये सलाह दे रहे हैं."

लोगों को इसका इस्तेमाल जारी रखने के लिए क्या करना चाहिए यह बताते हुए आगे लिखा, ठइसके अंतर्गत यूजर्स को सलाह दी जा रही है कि वे अपने ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लें, अपनी डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट कर लें या Facebook Lite को अपना लें."

अगर आपकी डिवाइस Facebook के नए वर्जन को सपोर्ट नहीं करती है तो सलाह है कि फिर अपने मोबाइल ब्राउजर के जरिये www.facebook.com का इस्तेमाल करें.

इसके अलावा iPad v26, Messenger v8 for iOS, 2011 में iOS के लिए जारी Facebook, विंडोज फोन के लिए Facebook, विंडोज फोन 8 और 8.1 के लिए Messenger और विंडोज 8 और 8.1 डेस्कटॉप पर Facebook का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा.

First published: 30 March 2017, 16:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी