Home » साइंस-टेक » Facebook offer money by study program to users for study your online habits
 

अगर आप भी करते हैं दिनभर इंटरनेट का इस्तेमाल तो Facebook दे रहा कमाई का मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2019, 14:22 IST

अगर आप दिनभर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और फेसबुक का यूज करते हैं तो फेसबुक आपके लिए एक शानदार ऑफर लेकर आया है. जिसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं. इस ऑफर के लिए आपको फेसबुक ने अपनी डेटा हिस्ट्री फेसबुक के साथ शेयर करनी होगी. यानि जो कंपनियां पहले आपका डेटा चोरी कर करोड़ों रुपये कमाती थी वहीं तरीका अब फेसबुक ने खोज निकाला है जो सीधे आपसे आपके डेटा की मांग कर रही है और आपको कमाने का मौका दे रही हैं.

अगर आप दिनभर मोबाइल या लैपटॉप पर जो भी सर्च कर रहे हैं. उसकी जानकारी फेसबुक को देकर आप पैसा कमा सकते हैं. इसे इसलिए क्योंकि आपकी डिवाइस को दिन भर लगातार ट्रेस किया जाएगा, जिसमे आपके कॉल डिटेल्स, मैसेज, फोटो और वीडियो को छोड़ कर बाकी डेटा को ट्रेस करेगा. यानि कि वो सभी चीजें जिसमें आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं. उनसब को फेसबुक ट्रैस करेगा. इसकी इजाजत देने पर फेसबुक आपको पैसा देगा.

फेसबुक ने इस प्रोग्राम को 'स्टडी' नाम दिया है. इसकी मदद से फेसबुक, अपने यूजर्स की इंटरनेट हैबिट्स पर रिसर्च करना चाहता है. फेसबुक ने ये साफ किया है कि यूजर्स से इस स्टडी में किसी तरह का आईडी या पासवर्ड नहीं मांगा जाएगा. साथ ही यूजर्स के फोन से फोटो, वीडियो या मैसेज नहीं लिए जाएंगे.

इस प्रोग्राम में शामिल करने के लिए फेसबुक ऐड चलाएगा जिस से आपको प्ले स्टोर से जाकर एक ऐप डाउनलोड करनी होगी जो आपको इस प्रोग्राम में शामिल कराएगा और इसमे सिर्फ 18 साल से ऊपर के लोग ही भाग ले सकते हैंहालांकि इस मामले में लोगों ने अगल-अलग जवाब मिले. कुछ लोगों ने कहा कि ऐसा करने से डेटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है. हालांकि कुछ लोगों ने इसे ठीक माना और कहा कि वैसे भी फेसबुक के पास हमारा पूरा डेटा है और अगर इससे पैसे भी मिलें तो इससे अच्छी और क्या बात हो सकती है.

हालांकि इस मामले में साइबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि फेसबुक को हमारी इंटरनेट हैबिट जानने के लिए किसी तरह की इजाजत की जरूरत नहीं है. हम जैसे ही फेसबुक को अपने फोन में इनस्टॉल करते हैं उसी समय हम अपनी बहुत सी पर्सनल जानकारी उसे शेयर कर देते हैं. जिनमें स्टोरेज, कॉन्टेक्ट्स, कैमरा आदि.

फेसबुक ने स्टडी प्रोग्राम शुरु करने से पहले इस बारे में जानकारी नहीं दी है कि वह आपके डेटा के बदले आपको कितना पैसा देगा. लेकिन फेसबुक ने ये ये जरूर बताया है कि आप किसी भी समय इस प्रोग्राम से बाहर आ सकते है. फेसबुक ने इस प्रोग्राम के लिए सर्फ अमेरिका और भारत के यूजर्स को ही चुना है.

इस पेड़ पर उगते हैं 40 तरह के फल, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

First published: 17 June 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी