Home » साइंस-टेक » Facebook owned Instagram Video Calling: Leaked feature shows for mega changes to this App: claims report
 

Instagram जल्द यूजर्स को दे सकता है वीडियो कॉलिंग का तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2018, 20:02 IST

एक ताजा लीक में पता चला है कि Facebook के स्वामित्व वाला दुनिया का प्रमुख फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram जल्द ही वीडियो कॉलिंग सेवा लॉन्च कर सकता है. इस नए फीचर के जरिये यूजर को Instagram ऐप पर ही अन्य यूजर्स के साथ वीडियो चैटिंग का मौका मिलेगा.

Instagram की यह वीडियो कॉलिंग सेवा Facebook Messenger और WhatsApp पर पहले से ही मौजूद वीडियो चैटिंग जैसी होगी. इस सेवा की लॉन्चिंग होने पर इस फोटो-शेयरिंग सोशल नेटवर्क ऐप में भारी तब्दीली होने की संभावना है.

दरअसल, Instagram हमेशा से इसके यूजर्स द्वारा पोस्ट की जाने वाली तस्वीरों-वीडियो को ही प्रमुखता से पेश करने का काम करता आया है, न कि मैसेजिंग सर्विस की तरह. लेकिन कहा जा रहा है कि अगर Instagram वीडियो कॉलिंग फीचर लॉन्च करता है, तो यह ऐप पूरी तरह एक कम्यूनिकेशन सर्विस देने वाले ऐप की तरह हो जाएगा.

इस वीडियो कॉलिंग फीचर का चिह्न (सिंबल) इस ऐप के एक अनरिलीज्ड वर्जन में नजर आया है. इसे WABetaInfo वेबसाइट द्वारा खोजा गया. वेबसाइट के मुताबिक फिलहाल यह फीचर परीक्षण के दौर में है और कंपनी को इसे सक्रिय करना बाकी है.

इस फीचर के जरिये Instagram ऐप में एक्टिव चैट विंडो खोलने के बाद यूजर अन्य यूजर्स से वीडियो चैटिंग कर सकेंगे. हालांकि अगर यूजर्स ने आपस में किसी भी तरह के संदेशों (मैसेज) का आदान-प्रदान नहीं किया है, तो यह फीचर उपलब्ध नहीं हो सकेगा.

लीक के मुताबिक यह वीडियो कॉलिंग बटन चैट के भीतर बने नेविगेशन बार में दिखाई देगा. हालांकि इस फीचर के बारे में ज्यादा जानकारी फिलहाल नहीं आ सकी है.

इससे पहले दिसंबर में Instagram की मातृ कंपनी Facebook ने यह स्वीकार किया था कि सोशल मीडिया आपके लिए बुरा हो सकता है, लेकिन कंपनी ने आगे जोड़ा था कि यह केवल इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं.

First published: 30 January 2018, 20:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी