Home » साइंस-टेक » Facebook owned WhatsApp affected with 'Obsolete' Error, How to fix it & all information, news broke on Twitter, Google Play Store, Android,
 

WhatsApp पर आई बड़ी परेशानी, जानिए कैसे बचें इससे

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2018, 15:33 IST

दुनिया का प्रमुख इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp कई यूजर्स के लिए काम नहीं कर रहा है, यह समाचार शनिवार 13 जनवरी को इंटरनेट के जरिये पूरी दुनिया में वायरल हो गया. इस दौरान तमाम यूजर्स की WhatsApp स्क्रीन पर लिखा दिखा कि यह उनकी डिवाइस के लिए पुराना (Obsolete) हो गया है.

इसमें इस ऐप को अपडेट करने या फिर वापस पाने का कोई विकल्प भी नहीं दिखा. Twitter पर ढेरों WhatsApp यूजर्स ने इस समस्या की शिकायत की और बताया कि वे अपने ऐप को अपडेट भी नहीं कर पा रहे हैं.

Teckbook को दिए गए बयान में WhatsApp ने इस समस्या को स्वीकार करते हुए बताया, "यह एक Issue है जिसे Fix किया जा रहा है. यह हमारा ऐप कैसे वितरित किया जाता है उससे जुड़ी एक समस्या थी, जो हमारे नियंत्रण में नहीं है."

ऐसा लगता है कि यह मामला 13 जनवरी की सुबह नजर आया जब भारत में तमाम यूजर्स ने देखा कि उनके WhatsApp पर एक Error लिखी हुई हैः "This version of WhatsApp became obsolete on 13 Jan 2018. Please go to the Google Play Store to download the latest version." (13 जनवरी से WhatsApp का यह वर्जन पुराना हो गया है. लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करने के लिए कृपया Google Play Store पर जाएं.)

हालांकि, समस्या इसके बाद आई जब यूजर्स Google Play Store के जरिये अपने WhatsApp को अपडेट नहीं कर सके.

टेकबुक का दावा है कि इस परेशानी का सबसे ज्यादा सामने Xiaomi स्मार्टफोन यूजर्स को करना पड़ा. हालांकि, Firstpost की रिपोर्ट में बताया गया है कि यह समस्या पिछले सप्ताह आई थी.

अगर आपके WhatsApp पर भी यह परेशानी आई है, तो जानिए कैसे इसे दूर करेंगे.

  • अपने स्मार्टफोन के सेटिंग्स में जाकर 'अंजान स्रोतों से ऐप इंस्टॉलेशन को अनुमति दें' (Allow installation of apps from unknown soureces) विकल्प को इनेबल (सक्रिय) कर दें.
  • अब www.whatsapp.com/android पर खोलें और इसका लेटेस्ट वर्जन गूगल प्ले स्टोर के जरिये डाउनलोड करें.
  • अब बिना अनइंस्टॉल किए या अपना पुराना डाटा खोए, WhatsApp अपडेट हो जाएगा.
First published: 14 January 2018, 15:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी