Home » साइंस-टेक » Facebook owns WhatsApp new restricted groups feature will give more power to group admins, claims report
 

अब बढ़ जाएगी WhatsApp के ग्रुप एडमिन की ताकत

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 December 2017, 18:08 IST

दुनिया का प्रमुख इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ग्रुप एडमिन्स को ज्यादा ताकतवर बनाने के प्रयास में जुटा हुआ है. इसके लिए WhatsApp एक 'रेस्ट्रिक्टेड ग्रुप्स' फीचर का परीक्षण कर रहा है, जिससे ग्रुप एडमिन पहले से ज्यादा मजबूत हो सकेंगे.

WABateInfo वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp ने Google Play बीटा प्रोग्राम के 2.17.430 वर्जन में 'रेस्ट्रिक्टेड ग्रुप्स' सेटिंग्स सबमिट की हैं. जाहिर है कि यह नया फीचर WhatsApp में बने लाखों ग्रुप्स के एडमिनिस्ट्रेटर्स (एडमिन) को ग्रुप चैट में ज्यादा पॉवर देगा.

रिपोर्ट कहती है कि इस फीचर के बाद एडमिन के पास किसी भी सदस्य द्वारा ग्रुप में टेक्स्ट मैसेज, फोटोग्राफ्स, जीआईएप, वीडियो या वॉयस मैसेज भेजने से रोकने की ताकत होगी. एक बार जब कोई रेस्ट्रिक्ट हो गया, वो मैसेज एडमिन बटन का इस्तेमाल कर ग्रुप को मैसज भेज सकता है.

यूजर ऐसे में केवल ग्रुप के एडमिन को मैसेज भेजने में सक्षम होगा, और अंतिम रूप से एडमिन को यह फैसा लेना होगा कि ग्रुप के बाकी सदस्य इस संदेश को देखें या फिर वो इसे पूरी तरह रिजेक्ट कर देगा.

रेस्ट्रिक्टेड ग्रुप फीचर को ग्रुप चैट के भीतर एडमिन की अनुमति से कोई भी सदस्य सक्रिय (इनेबल) कर सकता है. इस सेटिंग कोो हर 72 घंटे में बदला जा सकता है.

WhatsApp फीचर्स और आने वाले अपडेट्स पर नजर रखने वाली WABateInfo वेबसाइट के मुताबिक, "WhatsApp ग्रुप बनाने वाले व्यक्ति को अन्य ग्रुप एडमिन द्वारा डिलीट किए जाने से रोकेगा. इससे ग्रुप बनाने वाले को ग्रुप पर पूरा नियंत्रण मिलेगा. एडमिन्स यह तय कर सकेंगे कि अन्य प्रतिभागी-सदस्य ग्रुप के विषय, स्टेटस, फोटो या डिस्क्रिप्शन को बदल सकते हैं या नहीं."

यह फीचर फिलहाल एंड्रॉयड और आईओएस बीटा सपोर्टेड है लेकिन WhatsApp ने इसे अपने सर्वर पर डिसेबल कर रखा है.

First published: 3 December 2017, 18:08 IST
 
अगली कहानी