Home » साइंस-टेक » Facebook paid US $ 10K to a 10 yrs kid for discovering a bug in Instagram
 

इंस्टाग्राम बग ढूंढ़ा तो 10 साल के बच्चे को फेसबुक ने दिए 10 हजार डॉलर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2016, 18:24 IST

सोशल मीडिया के दिग्गज फेसबुक ने एक 10 वर्षीय बच्चे को इंस्टाग्राम में एक बग खोजने पर 10 हजार डॉलर (करीब 6 लाख 65 हजार रुपये) का इनाम दिया है.

वेंचरबीट नामक एक वेबसाइट के मुताबिक फिनलैंड के जानी (10) ने फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक भारी सुरक्षा चूक खोजी थी.

पढ़ेंः दो मिनट में कोल्ड ड्रिंक कैन से वाईफाई सिग्नल बढ़ाने का जुगाड़

जानी ने इंस्टाग्राम पर एक ऐसा बग ढूंढ़ा जिसमें साइन अप करने के लिए किसी भी यूजर को 13 वर्षीय होना जरूरी था. इसके बग में साइन इन करने के बाद इस सोशल नेटवर्क के किसी भी कमेंट को डिलीट किया जा सकता था.

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है, "उसने ईमेल के जरिये बग की जानकारी दी और सबूत के लिए फेसबुक के टेस्ट इंस्टाग्राम अकाउंट से एक मैसेज को डिलीट करके दिखाया. इसे फरवरी में ठीक कर दिया गया. फेसबुक ने उसे मार्च में बग बाउंटी दी."

Facebook- Getty Images

रिपोर्ट के मुताबिक, "जानी कहते हैं कि जस्टिन बीबर ही क्या मैं किसी को भी रिमूव कर सकता था." जानी की ख्वाहिश है कि वो एक सिक्योरिटी रिसर्चर बनें. वो कहते हैं, "यह मेरी ड्रीम जॉब होगी. सिक्योरिटी बहुत महत्वपूर्ण है."

इनाम में मिली रकम से वो अपने दो भाइयों के लिए एक नई बाइक, फुटबॉल गियर और कंप्यूटर खरीदेंगे. 

पढ़ेंः जल्द फेसबुक पर ही मिलेंगे सारे समाचार, टेस्टिंग जारी

गौरतलब है कि गूगल और माइक्रोसॉफ्ट की तरह फेसबुक भी बग बाउंटी प्रोग्राम चलाता है. फरवरी में फेसबुक ने घोषणा की थी कि इसने 2011 में बग बाउंटी प्रोग्राम शुरू किया था. तब से 800 सिक्योरिटी रिसर्चर्स द्वारा दी गई 2,400 जानकारियों के लिए वह 4.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 28 करोड़ 65 लाख रुपये) दे चुका है. 

First published: 4 May 2016, 18:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी