Home » साइंस-टेक » Facebook Suicide Prevention Tool join hands with Deepika Padukone
 

आत्महत्या रोकने के लिए एकजुट हुए फेसबुक और दीपिका पादुकोण

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

फेसबुक ने भारत समेत पूरी दुनिया में अपना सुइसाइड प्रीवेंशन टूल जारी किया है. पिछले साल फोरफ्रंट, लाइफलाइन और सेव डॉट ओआरजी के सहयोग से इसे अमेरिका में उपलब्ध कराया गया था.

फेसबुक ने हिंदुस्तान में इसे दीपिका पादुकोण की संस्था द लिव लव लॉफ फाउंडेशन और आसरा के साथ मिलकर जारी किया गया है.

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने कहा कि सुइसाइड प्रीवेंशन टूल्स को भारत में मौजूद फेसबुक की सभी भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा. इसमे हिंदी, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू शामिल हैं. 

पढ़ेंः खुदकुशी करने से यूजर्स को रोकेगा फेसबुक

भारत के लिए फेसबुक ने हेल्प ए फ्रेंड इन नीड गाइड भी पब्लिश की है जिसे शुरुआत में द जेड फाउंडेशन और द क्लिंटन फाउंडेशन के साथ मिलकर बनाया गया था.

मंगलवार को फेसबुक सेफ्टी पोस्ट के जरिये वैश्विक रूप से इसकी घोषणा कंपनी के ग्लोबल हेड ऑफ सेफ्टी एंटीगॉन डेविस और रिसर्चर जेनिफर गुआडैंगों द्वारा की गई. 

इसमें लिखा हुआ है कि फेसबुक सुइसाइड प्रीवेंशन टूल के जरिये किसी पोस्ट में आत्महत्या के व्यवहार का पता चलने पर या तो यूजर स्वयं से कदम उठा सकते हैं या फिर रिपोर्ट कर सकते हैं. यूजर्स चाहें तो संबंधित व्यक्ति तक स्वयं से सीधे पहुंच सकते हैं या फिर फेसबुक को सूचित कर सकते हैं. 

मानें या नहीं: गूगल अगर चाहे तो एक मिनट में आपका कच्चा-चिट्ठा सामने रख देगा

फेसबुक की रिव्यू टीम इसके लिए हर वक्त काम करती रहती है. इसमें भी खुद को चोट पहुंचाने संबंधी गंभीर जानकारियों को सबसे पहले तवज्जो दी जाती है.

First published: 16 June 2016, 2:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी