Home » साइंस-टेक » Facebook to launch its smartphone soon, says reports
 

अब स्मार्टफोन बाजार में छाने की तैयारी में है Facebook

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2017, 13:48 IST

दुनिया का प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook यूजर्स के लिए अब खुशखबरी है. कंपनी अब सोशल नेटवर्किंग के बाद स्मार्टफोन बाजार में भी उतरने की तैयारी कर चुकी है.

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही Facebook अपना खुद का बनाया स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है. ऑनलाइन रिपोर्ट्स के मुताबिक Facebook फिलहाल इस डिवाइस पर काम कर रही है और जल्द ही इसे बाजार में पेश किया जा सकता है.

रिपोर्ट की मानें तो Facebook के लिए हार्डवेयर पर काम करने वाली एक इकाई ने बीते जनवरी में 'मॉड्युलर इलेक्ट्रोमैकेनिकल डिवाइस' का पेटेंट पाने के लिए याचिका दायर की थी. इसमें स्पीकर, कैमरे, माइक्रोफोन, टचस्क्रीन और डिस्प्ले हो सकते हैं.

 

बताया जा रहा है कि Facebook का यह स्मार्टफोन मॉड्युलर होगा. इससे पहले Motorola भी मॉड्युलर स्मार्टफोन लॉन्च कर चुकी है. गौरतलब है कि मॉड्युलर स्मार्टफोन का मतलब ऐसा फोन होता है जिसकी पर्फामेंस बढ़ाने के लिए उसमें अलग से हार्डवेयर पार्ट्स जोड़े जा सकते हैं.

रिपोर्ट में बताया गया है कि Facebook ने अमेरिका के पेटेंट डिपार्टमेंट के अधिकारियों को जो याचिका का सारांश सौंपा है, उसमें लिखा गया है कि एक यूजर मॉड्युलर इलेक्ट्रोमैकेनिकल डिवाइस की फंक्शनैलिटी डिवाइस में लगे अलग-अलग मॉड्यूल्स को जरूरत के मुताबिक बदल सकता है.

Facebook के इस डिवाइस को अनोखा और भविष्य का फोन बताया जा रहा है. लेकिन अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो सका है कि यह स्मार्टफोन गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड पर काम करेगा या फिर कंपनी अपना कोई ओएस लाएगी.

First published: 30 July 2017, 13:48 IST
 
अगली कहानी