Home » साइंस-टेक » facebook to restrict live video after new zealand christchurch attack
 

Facebook लाइव करना अब नहीं होगा आसान, कंपनी जल्द उठाएगी बड़ा कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2019, 11:02 IST

न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों पर हुए आतंकी हमले में 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. इस भयानक मौत के मंजर को आरोपी ने फेसबुक पर लाइव किया था.

इस भयानक मंजर के बाद फेसबुक लाइव स्ट्रीमिंग को लेकर काफी सख्त नजर आ रही है. फेसबुक द्वारा जल्द ही तय किया जाएगा की कौन से यूजर्स प्लेटफार्म पर लाइव जाएगा. लाइव स्ट्रीमिंग के लिए फेसबुक कुछ खास मापदंड रखेगा.

facebook के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शेरिल सैंडबर्ग ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "कंपनी कम्यूनिटी गाइडलाइंस के आधार पर यह मॉनीटर करेगी कि फेसबुक पर कौन लाइव जा सकता है."

मालूम हो कि न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हमलावर ने पूरी घटना को फेसबुक पर लाइव किया था. सैंडबर्ग ने ब्लॉग में लिखा, क्राइस्टचर्च घटना के बाद सवाल उठ रहे थे कि ऐसे भयानक वीडियो को सर्कुलेट करने के लिए फेसबुक जैसे ऑनलाइन माध्यमों का इस्तेमाल कैसे किया गया."

उन्होंने आगे लिखा, "ऐसे ही यूजरों को प्रतिबंधित करने पर फेसबुक विचार कर रहा है. इसी मकसद ने घृणा फैलाने के मामलों को रोकने के लिए फेसबुक पर ज्यादा बदलाव किए जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड में घृणा फैलाने वाले समूहों की पहचान कर उन्हें फेसबुक से हटाने के लिए कंपनी एआई तकनीक का भी इस्तेमाल कर रही है."

4G उपलब्धता के मामले में इन शहरों ने मारी बाजी, टॉप 10 में दिल्ली मुंबई जैसे शहर नहीं शामिल

First published: 31 March 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी