Home » साइंस-टेक » Facebook will no longer support Blackberry 10 & 7.1 OS
 

ब्लैकबेरी से फेसबुक करेगा साइन आउट

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 March 2016, 18:06 IST

व्हॉट्सऐप के बाद अब फेसबुक ने भी ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपना सपोर्ट बंद करने की घोषणा कर दी है. सोशल मीडिया के दिग्गज फेसबुक ने ताजा घोषणा में में कहा है कि आगामी 31 मार्च तक ब्लैकबेरी यूजर्स को फेसबुक का एक मैनडेटरी अपडेट करना पड़ेगा, जिससे इसके तमाम फीचर्स खत्म हो जाएंगे.

#LoveTwitter: 10 साल की चिड़िया

ब्लैकबेरी के सपोर्ट पेज के मुताबिक, "ब्लैकबेरी 10 और ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन 7.1 और उससे पहले के सभी ब्लैकबेरी स्मार्टफोनों पर मौजूदा फेसबुक ऐप काम करना बंद कर देगा."

Facebook dislike.jpeg

ब्लैकबेरी ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि एंड्रॉयड और आईओएस के लिए बने फेसबुक ऐप एक प्राइवेट एपीआई का इस्तेमाल करते हैं जो सामान्य इस्तेमाल के लिए उपलब्ध नहीं है. यह फेसबुक पर काम नहीं करेगा. हालांकि ब्लैकबेरी के ऐसे यूजर्स को फेसबुक इस्तेमाल के लिए अब अपने स्मार्टफोन के वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करना पड़ेगा.

पढ़ेंः स्मार्टफोन पर व्हॉट्सऐप-फेसबुक का इस्तेमाल भी बढ़ा रहा ग्लोबल वार्मिंग

ब्लैकबेरी यूजर्स द्वारा किए जाने वाले इस मैनडेटरी अपडेट के बाद ब्लैकबेरी 10 समेत अन्य ओएस में फेसबुक का कॉन्टैक्ट सिंक्रोनाइजेशन खत्म हो जाएगा, ब्लैकबेरी हब इंटीग्रेशन, मैसेज-चैट, पोस्ट्स, फ्रेंड रिक्वेस्ट, गेम्स, इनवाइट्स और अन्य नोटिफिकेशंस आने बंद हो जाएंगे. इसके अलावा ब्लैकबेरी 10 यूजर्स अपनी इमेजेज या वीडियो को सीधे फेसबुक शेयर आईकन के जरिये फेसबुक पर अपलोड नहीं कर पाएंगे. 

फेसबुक द्वारा ब्लैकबेरी का सपोर्ट बंद किए जाने से पहले फेसबुक द्वारा अधिग्रहीत व्हॉट्सऐप ने भी कुछ दिनों पहले इसके लिए अपना सपोर्ट बंद कर दिया था.

पढ़ेंः जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

First published: 21 March 2016, 18:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी