Home » साइंस-टेक » Features phones became old days story, meet latest super strong smartphone with loads of heavy fatures
 

आ गए सुपर स्ट्रांग फोन आपको चौंकानेः 18 जीबी रैम, 4K डिस्प्ले, 60 मेगापिक्सल कैमरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST

रोजाना आती नई तकनीक स्मार्टफोन यूजर्स के लिए नई सौगातें लेकर आ रही है. अब फिनलैंड की टूरिंग रोबोटिक्स कंपनी की ताजा घोषणा से पता चलता है कि फीचर फोन के जमाने लद गए और हैवी ड्यूटी सुपर स्ट्रांग स्मार्टफोन लोगों की जरूरत बनने वाले हैं. 

पिछले सप्ताह ट्यूरिंग रोबोटिक्स कंपनी द्वारा ट्यूरिंग फन कैडेंजा की घोषणा के बाद अब कंपनी ने ट्यूरिंग मोनोलिथ चैकोन्ने की घोषणा की है. पिछले फोन की ही तरह इस स्मार्टफोन के फीचर सुनकर अच्छे-अच्छों के होश उड़ सकते हैं. भले ही कंपनी इन्हें स्मार्टफोन का नाम दे रही हो लेकिन कई मायनों में तो यह अच्छे-अच्छे लैपटॉप को भी पीछे छोड़ देंगे.

अब ट्यूरिंग रोबोटिक्स ने दमदार फीचर्स के साथ मोनोलिथ चैकोन्ने की घोषणा की है. यह दमदार फोन पिछले से भी ज्यादा फीचर्स वाला होगा. मसलन इसमें तीन स्नैपड्रैगन 830 सीपीयू दिए गए हैं. इन सीपीयू के साथ तेज रफ्तार काम करने के लिए 18 जीबी की भारी-भरकम रैम, 786 जीबी का इंटर्नल स्टोरेज भी दिया गया है.

आ गया हर मोबाइल का बापः दो सीपीयू, तीन बैटरी, 12जीबी रैम और 60 मेगापिक्सल कैमरा

कंपनी ने इसे 2018 में लॉन्च करने की घोषणा की है. जबकि 2017 में इससे पहले कैंडेजा को लॉन्च किया जाएगा. अगर चैकोन्ने के अन्य फीचर्स की बात करें तो इस फैबलेट में 6.4 इंच का 4K (3840X2160 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले, 256 जीबी के दो माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 512 जीबी के इंटर्नल स्टोरेज बढ़ाने की सुविधा दी गई है.

फोटोग्राफी के लिहाज से इसमें आईमैक्स 6के ट्रिपलेट लेंस वाला क्वॉड रीयर  प्राइमरी कैमरा लगा है. जबकि इसमें 20 मेगापिक्सल का ड्युअल फ्रंट कैमरा लगा है. यानी 4K से ज्यादा शानदार 6K की तस्वीरें आसानी से खींची जा सकेंगी. 

ऑपरेटिंग सिस्टम के लिहाज से इसमें सेलफिस आधारित स्वॉर्डफिश दिया गया है जो डीप लर्निंग आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित है. हालांकि इस ओएस के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं है.

जानिए आईफोन 7 से जुड़े 5 प्रमुख अनसुलझे सवाल

इस फोन में वाई-फाई को वाई-जाइग कहा गया है यानी यह 60 गीगाहर्ट्ज पर 1 जीबीपीएस की डाटा स्पीड दे सकता है. एक साथ चार नैनो सिम चलने की सुविधा देने वाले इस फोन की एक प्रमुख खूबी एडवांस्ड आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस आधारित वॉयस ऑन और ऑफ सुविधा होगी, यानी यह यूजर की आवाज से चालू और बंद हो सकता है.

अब अगर इतने दमदार फीचर्स हैं तो जाहिर सी बात है बैटरी भी काफी तगड़ी होनी चाहिए. इसके लिए कंपनी ने अपने कैंडेजा के 100 डब्लूएच की तुलना में इसमें 120 डब्लूएच पॉवर वाली बैटरी हाइड्रोजन फ्यूल सेल के साथ दी है. जबकि इसके अलावा बाकी सभी फीचर्स इससे पहले घोषित किए गए कैंडेजा के जैसे ही हैं.

First published: 8 September 2016, 7:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी