Home » साइंस-टेक » First 5G call in the world made successful by Huawei & Vodafone with upto 8 times faster speed than 4G
 

4G से आठ गुना ज्यादा तेज हुई दुनिया की पहली 5G कॉल

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2018, 19:59 IST

चीन की दिग्गज टेलीकम्यूनिकेशंस कंपनी Huawei और ब्रिटिश मल्टीनेशनल सर्विस प्रोवाइडर Vodafone ने मंगलवार को घोषणा की कि उन्होंने दुनिया की पहली 5G कॉल सफलतापूर्वक पूरी कर ली.

चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक एक प्रेस विज्ञप्ति में Huawei ने यह सुनिश्चित किया कि यह कॉल ड्युअल "4G to 5G कनेक्शन" के द्वारा की गई और इसकी स्पीड मौजूदा 4G स्टैंडर्ड की तुलना में आठ गुना ज्यादा थी.

Huawei ने यह भी बताया कि दूसरे टेस्ट में वीडियो कॉल के लिए भी "5G डाटा कनेक्शन का इस्तेमाल" सफलतापूर्वक किया गया. यह कॉल बार्सिलोना के पास स्थित कस्बे कैस्टेलडेफेल्स से मैड्रिड में मिलाई गई थी और इसके लिए भविष्य की 5G सेवाओं का इस्तेमाल 3.7 गीगाहर्ट्ज बैंडविड्थ पर किया गया था.

कंपनी के 5G प्रोडक्ट लाइन के अध्यक्ष यैंग चाओबिन ने कहा, "5G नेटवर्क के लिए टेक्नोलॉजी के विकास को लेकर Huawei पूर्णतया प्रतिबद्ध है और आज का परीक्षण दिखाता है कि 3GPP द्वारा स्वीकृत मानकों के मुताबिक ही 5G का विकास हो रहा है."

उन्होंने आगे कहा कि Huawei अब इसके व्यावसायिक परीक्षण के लिए अगले दौर में Vodafone से गठजोड़ के लिए तैयार है. इस दौरान Vodafone स्पेन के सीई एंटोनियो कोइंब्रा ने कहा कि स्पेन में पहला 5G कनेक्शन देश के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

First published: 21 February 2018, 19:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी