Home » साइंस-टेक » Flipkart releases teaser for Samsung Galaxy S8 & S8 Plus before it's Wednesday launch
 

Flipkart ने Samsung Galaxy S8, S8 Plus की उपलब्धता के बारे में दी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2017, 16:26 IST

बुधवार यानी 19 अप्रैल को Samsung अपने नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S8 और S8 Plus को भारत मेें लॉन्च करने जा रहा है. लेकिन इस लॉन्चिंग से पहले ही Flipkart ने अपने प्लेटफॉर्म पर इन दोनों स्मार्टफोनों की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी है. 19 अप्रैल को दोपहर 12 बजे के बाद यह फोन फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे.

हालांकि इसमें ऐसा कहीं भी नहीं लिखा हुआ है कि यह फोन केवल फ्लिपकार्ट पर एक्सक्लूसिव रूप से ही उपलब्ध कराए जाएंगे. इसलिए पूरी संभावना है कि तमाम ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स के अलावा अमेजॉन व अन्य ई-कॉमर्स पोर्टल्स पर भी यह बिक्री के लिए मौजूद हो. पूरी जानकारी बुधवार को Samsung ही मुहैया कराएगा.

बता दें कि भारत में Samsung Galaxy S8 और S8 Plus को मिडनाइट ब्लैक, कोरल ब्लू और मैपल गोल्ड कलर्स में पेश किया जाएगा. इन डिवाइसों को पेश करने के साथ ही भारत में इनकी कीमतों का भी खुलासा किया जाएगा.

वैसे इन दोनों स्मार्टफोनों में डिस्प्ले और बैटरी साइज के अलावा बाकी सभी स्पेशिफिकेशंस एक जैसे ही हैं. इसके अलावा उम्मीद यह भी है कि भारत में यह फोन स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर वैरिएंट की बजाय Exynos 8895 के साथ उतारा जा सकता है.

 

अगर बात करें स्पेशिफिकेशंस की तो Samsung Galaxy S8 और S8 Plus स्क्रीन डिस्प्ले के मामले में शानदार हैं. Samsung द्वारा दिए गए इनफिनिटी डिस्प्ले नाम के मुताबिक ही स्क्रीन दोनों किनारों से घुमावदार है और पूरी तरह फोन के मेटल फ्रेम में मिल गई है. यानी एक तरह से इसके दाएं-बाएं किनारे नहीं हैं.

जबकि ऊपर और नीचे की बॉडी भी बहुत पतली है जिसकी वजह से कंपनी Galaxy S8 की स्क्रीन को 5.8 इंच और Galaxy S8 Plus की स्क्रीन को 6.2 इंच करने में सफल रही और फोन की बॉडी का आकार बाजार में आ रहे 5 और 5.5 इंच के बराबर ही रहा.

इन दोनों फोनों की सुपर एमोलेड स्क्रीन का डिस्प्ले क्वॉडएचडी (2960X1440 पिक्सल) रिजोल्यूशन वाला है और तस्वीरें बिल्कुल साफ दिखें इसके लिए इनकी पिक्सल डेंसिटी 500 ppi से भी ज्यादा है.

Samsung ने Galaxy S8 और S8+ में एप्पल के सीरी और गूगल असिस्टेंट की ही तरह Bixby वर्चुअल असिस्टेंट यानी वॉयस असिस्टेंट को शामिल किया है.

इसके साथ ही यह दोनों फोन ड्युरेबिलिटी के लिए IP68 रेटिंग से सर्टिफाइड हैं और वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ हैं. यह नवीनतम फ्लैगशिप फोन सुरक्षा के मामले में भी जबर्दस्त है. Samsung Note 7 की ही तरह Galaxy S8 और S8 Plus में IRIS स्कैनर और फेस रिकगनिशन सिस्टम है.

 

लेकिन अगर आप को फोन में उंगली लगाकर अनलॉक करने का पुराना तरीका ही पसंद आता है तो आप फोन के रीयर पैनल पर लगे फिंगरप्रिंट स्कैनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Samsung Galaxy S8 और S8 Plus DeX तकनीकी को सपोर्ट करते हैं. DeX एक ऐसी नई तकनीक है जिसके जरिये यूजर्स अपने फोन को कंप्यूटर में बदल सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को अपने फोन DeX कनेक्टर से जोड़ना भर होगा और स्मार्टफोन बड़े मॉनीटर से जुड़ा एक कंप्यूटर बन जाएगा. इसके बाद आप सामान्यता कंप्यूटर पर किए जाने वाले तकरीबन सभी काम कर सकते हैं.

पिछले साल Bluetooh 5 लॉन्च तो हो गया था लेकिन किसी कंपनी ने इसका इस्तेमाल नहीं किया था. लेकिन अब Samsung Galaxy S8 और S8 Plus दोनों ऐसे फोन हैं जो Bluetooh 5 से लैस हैं. इससे 4 गुना रेंज बढ़ जाती है, दोगुनी डाटा ट्रांसफर स्पीड हो जाती है और मैसेज ब्रॉडकास्टिंग की क्षमता 8 गुना हो जाती है. जाहिर है ब्लूटूथ हेडसेट या स्पीकर से कनेक्ट करने पर इससे आवाज भी बहुत शानदार निकलती है.

Samsung Galaxy S8 और S8 Plus के साथ ही कंपनी ने 32GB का इंटर्नल स्टोरेज विकल्प ही खत्म कर दिया है. इन दोनों फोनों के बेस वैरिएंट 64GB इंटर्नल स्टोरेज के साथ आते हैं और इन्हें माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 256GB तक बढ़ाने का विकल्प है. इन दोनों फोनों की रैम 4GB है.

फोटोग्राफी के लिए इनमें 12 मेगापिक्सल का ड्युअल पिक्सल प्राइमरी कैमरा है जो ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन और f/1.7 अपर्चर सेस लैस है. जबकि इसका फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है जो f/1.7 अपर्चर और ऑटोफोकस वाला है.

First published: 18 April 2017, 16:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी