Home » साइंस-टेक » Freedom 251: World's cheapest smartphone launched this year which shaked the world
 

साल 2016: स्मार्टफोन की दुनिया के सबसे बड़े धमाके फ्रीडम 251 के लिए याद किया जाएगा यह साल

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2016, 17:34 IST

गुजरता हुआ साल 2016 अपने साथ कई खट्टी-मीठी यादें छोड़कर जा रहा है. लेकिन इस साल को अगर तकनीकी की किसी सबसे बड़ी खबर के लिए याद किया जाएगा तो वो है दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन फ्रीडम 251 की लॉन्चिंग. इस साल आई इस खबर ने दुनिया को हिलाकर रख दिया था.

17 फरवरी 2016 को नोएडा के सेक्टर 63 स्थित रिंगिंग बेल्स कंपनी ने दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन केवल 251 रुपये में लॉन्च किया. इसकी जानकारी सामने आने के बाद इसकी लॉन्चिंग को लेकर ढेरों सवाल उठाए गए और लॉन्चिंग सेरेमनी में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के आने पर भी प्रश्न उठे. 

हालांकि कंपनी ने पूरी मीडिया खबरों को गलत साबित किया और दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में इसे लॉन्च कर दिया. देश-विदेश की मीडिया ने करीब 4 डॉलर कीमत वाले इस फोन पर ढेरों खबरें चलाईं.

क्या है फ्रीडम 251 स्मार्टफोन के इतना सस्ता होने का राज?

लॉन्चिंग के अगले दिन यानी 18 फरवरी सुबह 6 बजे से इसकी ऑनलाइन बुकिंग शुरू होकर 21 फरवरी शाम 8 बजे तक चली. कंपनी का दावा था कि मोबाइल की डिलीवरी 30 जून 2016 तक पूरी कर दी जाएगी. 18 फरवरी की सुबह 6 बजे से फ्रीडम251 डॉट कॉम वेबसाइट पर इसकी बुकिंग शुरू हो गई लेकिन कुछ ही देर बाद वेबसाइट क्रैश हो गई और कंपनी ने वेबसाइट पर सूचना जारी की कि बुकिंग 24 घंटे या इससे पहले शुरू नहीं हो जाएगी. 

फिर भी फ्रीडम251 की तमाम समस्याओं के बावजूद कंपनी ने बड़ा रिकॉर्ड बनाया और केवल तीन दिन में ही रिकॉर्डतोड़ 7.35 करोड़ हैंडसेटों का ऑर्डर बुक किया. इस मामले में चौंकाने वाली बात यह है कि दुनिया में अब तक किसी भी हैंडसेट के लिए इतनी बड़ी प्री-लॉन्च बुकिंग नहीं हुई थी.

इस बारे में रिंगिंग बेल्स कंपनी के संस्थापक मेहित कुमार गोयल ने कहा था, "शनिवार सुबह 11 बजे तक कुल 7.35 करोड़ लोगों ने 251 रुपये के स्मार्टफोन की बुकिंग करवाई. हमें इसकी ऑनलाइन बुकिंग केवल इसलिए बंद करनी पड़ी क्योंकि हम इससे ज्यादा हैंडसेट डिलीवर नहीं कर सकते. अब तक केवल 30 हजार लोगों ने ही शिपिंग चार्ज समेत कीमत चुकाई है. बाकी सभी ग्राहक फोन डिलीवर हो जाने के बाद पैसे चुका देंगे."

#Freedom251: रिकॉर्ड 7.35 करोड़ बुकिंग, सप्लाई पर सवाल

कंपनी के मुताबिक ऑनलाइन सेल के पहले दिन 18 फरवरी को सुबह साइट क्रैश होने से पहले 3 करोड़ 70 लाख हैंडसेट की बुकिंग की गई. जबकि दूसरे दिन 19 फरवरी को 2.8 करोड़ और शनिवार 20 फरवरी को अंतिम दिन 85 लाख लोगों ने फ्रीडम251 की ऑनलाइन बुकिंग करवाई. पहले कंपनी ने इसकी बुकिंग 21 फरवरी रात आठ बजे तक जारी रहने के लिए कहा था, लेकिन इतनी भारी संख्या में ग्राहकों के आने से बुकिंग पहले ही बंद करनी पड़ी.

इसके बाद मोबाइल निर्माताओं के संघ समेत कई विशेषज्ञों ने इस पर सवाल उठाए और कहा कि किसी भी सूरत में स्मार्टफोन की कीमत इतनी कम नहीं हो सकती, इसमें जरूर कोई झोल है. उधर, भाजपा नेता किरीट सोमैया ने भी इसपर सवाल उठाते हुए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) से इसकी जांच करने के लिए कहा था.

इसके बाद शुक्रवार (19 फरवरी) को रिंगिंग बेल्स कंपनी के दफ्तर पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की. तीन सदस्यीय आयकर दल ने कंपनी कार्यालय के कर्मचारियों-अधिकारियों से काफी देर तक पूछताछ भी की. दूसरी तरफ पुलिस ने भी कंपनी के लोगों से पूछताछ कर मामले की जांच-पड़ताल की. 

#Freedom251: इस सस्ते के पीछे कोई झोल है, जांच की अपील

हालांकि इन सभी कार्रवाई के बीच रिंगिंग बेल्स ने लोगों से बुकिंग के नाम पर पैसे इकट्ठे करने को फ्रॉड का नाम देने की खबरों पर पैसे वापस करने शुरू कर दिए और कहा कि जिन्होंने भी बुकिंग कराई है उन्हें कैश ऑन डिलीवरी से यह फोन मिलेगा.

फिर बारी आई 30 जून यानी फोन की डिलावरी डेट की लेकिन इससे पहले ही कंपनी ने कह दिया कि कुछ कारणों के चलते इसकी डिलीवरी में देरी होगी और कई बार तारीख बदलने के बाद कंपनी ने 8 जुलाई को घोषणा की कि उसने पहले चरण में 5,000 फोनों की डिलीवरी कर दी. सोशल मीडिया पर भी यूजर्स ने इसकी लॉन्चिंग से लेकर डिलीवरी तक उधम मचाए रखा.

फ्रीडम251 की डिलीवरी हुई शुरू, आपको मिला क्या?

फोन की खूबियां

  • इस स्मार्टफोन में 540X960 पिक्सल रिजोल्यूशन वाला 4 इंच का क्यूएचडी टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है. जो इसे हैंडी, कम बैटरी खाने वाला और बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी देने वाला बनाता है. 
  • इसकी रिमुवेबल बैटरी 1450 एमएएच की है जो इतनी स्क्रीन के लिए ठीक है. 
  • हैंडसेट के साथ एक साल की वारंटी और बैटरी व चार्जर के लिए 6 माह की वारंटी है. आजकल की कंपनियों से अलग रिंगिंग बेल इतनी कीमत में 3 माह की वारंटी के साथ ईयरफोन भी दे रही है. 
  • इसमें 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वॉडकोर प्रोसेसर निश्चित रूप से इसे तेज बनाने के लिए बेहतर विकल्प है. 
  • फोन में 1 जीबी रैम और डाटा स्टोरेज के लिए 8 जीबी इंटर्नल मेमोरी दी गई है. जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. 
  • कैमरे के मामले में इसमें 3.2 मेगापिक्सल का रियर और 0.3 मेगापिक्सल वाला फ्रंट कैमरा दिया गया है. 
  • एंड्रायड के लॉलीपॉप 5.1 वर्जन से लैस इस सिंगल सिम जीएसएम हैंडसेट में वाईफाई, ब्लूटूथ, 3जी, एफएम और 3.5 एमएम हेडफोन जैक दिया गया है. 
  • हालांकि इसमें 4जी नहीं है लेकिन इतनी कीमत में मोबाइल यूजर्स को 3जी मिलना भी चौंकाने वाली बात है.

First published: 23 December 2016, 17:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी